Twitter
You are hereNari

स्किन प्रॉब्लम एक्जिमा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

स्किन प्रॉब्लम एक्जिमा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Views:- Saturday, June 9, 2018-1:46 PM

बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है। उनमें से एक स्किन प्रॉब्लम है एक्जिमा। इसके होने का एक कारण यह भी हो सकता है कि लोग एलर्जी पहुंचाने वाले तत्‍वों के संपर्क में अधिक आने लगते हैं यानि कुछ प्रोटीन पदार्थ जिनसे कुछ लोगों को एलर्जी होती है। इस समस्या के होने पर स्किन लाल, सूखी, स्केली और बेहद खुजली वाली होने लगती है। यह आमतौर पर चेहरे पर, घुटनों के पीछे, कोहनी के भीतरी हिस्से, और हाथों और पैरों पर देखने को मिलती है। आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे आप आसानी से घर पर कर सकते हैं।

1. नारियल का तेल
नारियल के तेल में मॉइस्चराइजिंग, प्राकृतिक एमोलिएंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हैं जो एक्जिमा से राहत दिलाने में मदद करते है। इसे आप  एक्जिमा से पीड़ित बच्चों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना इसे बॉडी लोशन की तरह प्रॉब्लम वाली जगह पर लगाएं।

2. सेब का सिरका
सेब के सिरका एक प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो खुजली और सूजन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। यह त्वचा को पोषण देने के साथ शुष्कता को कम करते है। इसे इस्तेमाल करने के लिए इसे पानी में मिला कर पतला करके प्रॉब्लम वाली जगह पर कॉटन के साथ लगाएं।

3. टी ट्री ऑयल
एक्जिमा से राहत पाने के लिए टी ट्री ऑयल काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एक्जिमा से लड़ते है और इस समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। इसे प्रयोग में लाने के लिए जैतून के तेल में 15 से 20 बूंदे टी ट्री ऑयल की मिलाएं। फिर इसे एक्जिमा की जगह पर लगाएं।

4. एलोवेरा
एलोवेरा में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं जो स्किन की समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं। एक्जिमा के कारण स्किन पर होने वाले सूखेपन को कंट्रोल करने में यह बहुत फायदेमंद है। इस उपाय को करने के लिए विटामिन ई के तेल में एलोवेरा जेल मिला कर एक्जिमा की स्किन पर लगाएं। इससे खुजली और सूजन दोनो कम होंगे।

5. नीम का तेल
नीम का तेल स्किन को मॉइस्चराइज करता है और किसी भी दर्द को कम करता है। यह बैक्टीरियां से फैलने वाले संक्रमण को रोकता है। इसके लिए एक चौथाई जैतून के तेल में 10-12 बूंदे नीम के तेल की मिला कर एक्जिमा स्किन पर लगाएं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News