21 MAYTUESDAY2024 7:31:46 AM
Nari

बिना प्याज- लहसुन के बनाएं होटल जैसा Palak Paneer, स्वाद ऐसा की सब करेंगे तारीफ

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Oct, 2023 12:09 PM
बिना प्याज- लहसुन के बनाएं होटल जैसा Palak Paneer, स्वाद ऐसा की सब करेंगे तारीफ

29 सितंबर से पितृ पक्ष की शुरुआत हो चुकी है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक कहा जाता है कि पितृ पक्ष हमसे मिलने मृत्युलोक पर आते हैं। पितृ पक्ष के दौरान कुछ नियमों का ध्यान रखना हगुत जरूरी है। इस दौरान कुछ लोग प्याज- लहसुन को खाना अवॉइड करते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं बिना प्याज लहसुन के तैयार होने वाले पालक पनीर...

PunjabKesari

सामग्री


 गड्डी पालक- 1
 पनीर- 150 ग्राम
 टमाटर- 2
 हरी मिर्च- 2
अदरक का टुकड़ा- 1/2 इंच 
 बटर- 3 टी स्पून
 जीरा- 1/2 टी स्पून
 तेज़ पत्ता- 1
 तेल- 2  टी स्पून
सरसों का तेल- 1 टी स्पून 
 लाल मिर्च पाउडर- 1 टी स्पून
धनिया पाउडर- 1 टी स्पून 
 गर्म मसाला- 1 टी स्पून
 बेसन- 1 टी स्पून
कसूरी मेथी- 1/2 टी स्पून 
 हल्दी पाउडर- 1/2 टी स्पून
नमक स्वादानुसार

पालक पनीर रेसिपी...

1. पालक को डंठल से अलग करके अच्छी तरह से धोकर साफ कर ले।

2.एक कढ़ाई में पानी डालने पानी में एक उबाल आने के बाद आधी टीस्पून चीनी डालें और फिर उबलते हुए पानी में टमाटर अदरक और हरी मिर्च डालकर ढककर 2 मिनट के लिए पका लें। फिर गैस  बंद करें और इसी गर्म पानी में साफ क्या पालक डालकर 2 मिनट के छोड़ दे।

3.टमाटर हरी मिर्च और अदरक को निकाल ले तथा पालक को भी पानी से निकालकर अलग कर ले और थोड़ा ठंडा होने पर टमाटर मिर्ची अदरक की पेस्ट बनाएं साथ ही अलग से पालक की भी पेस्ट बना लें।

4.पनीर को मोटे चकोर टुकड़ों में काट लें फिर उसमें चुटकी भर हल्दी पाउडर 1/4 स्पून लाल मिर्च, चुटकी भर गरम मसाला, आधा टीस्पून कसूरी मेथी नमक और एक टीस्पून सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और 10 मिनट के लिए ढककर रख दें।

5. एक ग्रिल पैन में थोड़ा सा बटर डालें और फिर पनीर के टुकड़ों को ग्रिल कर ले।

6. अब कढ़ाई में 2 टीस्पून तेल 1 टीस्पून बटर डालकर गर्म करें बटर गर्म होने पर जीरा तेज़ पत्ता डालें और 30 सेकेंड के लिए भूने फिर 1टी स्पून बेसन डाल कर सुनहरा होने तक भूनें।

7.सभी सूखे मसाले डालें और कुछ सेकंड के लिए भूने फिर टमाटर हरी मिर्च अदरक का पेस्ट डालें और मसाले को तेल छोड़ने तक पकाएं।

8.पालक की पूरी डाल कर मिक्स करें आवश्यकतानुसार पानी डालें जितनी आपको ग्रेवी पतली या गाड़ी पसंद है उसके अनुसार आप पानी डालें। स्वाद अनुसार नमक और गरम मसाला डाल कर 5 मिनट के लिए पकाए।

9.गैस की आज को बंद कर दें 1 टीस्पून बटर डालें और पालक ग्रेवी को मिक्स करें। आप चाहे तो इसी स्टेज पर गिलकी और पनीर भी डाल सकते हैं ।

10.पालक की ग्रेवी को एक सर्विंग प्लेट में निकाल ले और फिर ऊपर से गिर किए हुए पनीर से गार्निश करके गरमा गरम रोटी या चावल के साथ सब करें। तैयार हैं बिना लहसुन प्याज़ के पालक पनीर।

PunjabKesari

Related News