22 JULMONDAY2024 5:20:37 PM
Nari

सर्दियों में बालों को Dryness से छुटकारा दिलवाएंगे अलसी के बीज, जानें इस्तेमाल का तरीका

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 08 Jan, 2023 11:05 AM
सर्दियों में बालों को Dryness से छुटकारा दिलवाएंगे अलसी के बीज, जानें इस्तेमाल का तरीका

लंबे, घने बालों की इच्छा हर लड़की को होती है, लेकिन प्रदूषण, केमिकल और जीवनशैली के चलते बालों का बढ़ना और लंबा होना मुश्किल होता है। हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे हेयर ग्रोथ के लिए अच्छे साबित होते हैं। ऐसा ही एक असरदार नुस्खा है अलसी के बीजों का इस्तेमाल।ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अलसी के बीज बालों की लंबाई बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें झड़ने, टूटने, दोमुंहे होने से भी बचाते हैं। यहां जानिए कैसे किया जा सकता है अलसी के बीजों का लंबे बालों के लिए इस्तेमाल...

PunjabKesari

सिर की मालिश करें

अलसी के बीजों के तेल से सिर की मालिश की जा सकती है। इसके लिए नहाने से आधा घंटा पहले बालों में अलसी के बीजों का तेल लगाएं। फिर कुछ देर बाद सिर धो लें। बालों की लंबाई बढ़ाने में यह तरीका कारगर है।

बनाएं अलसी का जेल

हेयर जेल की तरह भी अलसी के बीजों को इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इसके लिए बर्तन में पानी चढ़ाएं और उसमें अलसी के बीज डाल दें। जब पानी उबलने लगेगा तो आपको  दिखेगा कि अलसी के बीज लसरदार होने लगे हैं। इस मिश्रण को ठंडा हो जाने के बाद एक सूती का कपड़ा लें और इसमें आलसी के बीजों का ये मिश्रण डालकर निचौड़ें। आपको जेल निकलता हुआ दिखेगा। इस जैल को बालों में जड़ों से सिरों तक लगाया जा सकता है।

PunjabKesari

अलसी के बीजों का हेयर मास्क

अलसी के बीजों से जो जेल तैयार किया है उसके इस्तेमाल से ही बालों के लिए हेयर मास्क बनाया जा सकता है। यह हेयर मास्क बालों को लंबा बनाने में करागर है। सबसे पहले 3 चम्मच भरकर अलसी के बीजों का जेल एक कटोरी में निकाले लें। इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल, 2 विटामिन ई की कैप्सूल और 2 चम्मच बादाम का तेल मिला लें। हेयर मास्क को अच्छी तरह मिलाएं और बालों में मिलाएं और बालों में लगाएं। लंबे बाल पाने इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार किया जा सकता है।

PunjabKesari


 

Related News