01 MAYWEDNESDAY2024 4:47:53 AM
Nari

वैक्सिंग के बाद स्किन पर होने वाले रैशेज से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 11 Aug, 2021 02:42 PM
वैक्सिंग के बाद स्किन पर होने वाले रैशेज से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

स्किन क्लीनींग के लिए महिलाएं अकसर वैक्सिंग करवाती हैं जहां वैक्सिंग करवाने से त्वचा साफ और देखने में सुंदर लगती हैं वहीं वैक्सींग के बाद स्कीन पर कई तरह की प्राॅब्लम भी देखने को मिलती है।  वैक्सिंग के बाद कुछ लोगों की स्किन पर महीन दाने निकल आते हैं, जिससे शरीर में खुजली और सूजन की दिक्कत होने लगती है। आज हम आपकों इन्ही दाने से राहत दिलाने के लिए कुछ कारगार घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें फाॅलो कर आप इस समस्या से घर बैठे ही निजात पा सकेंगे। तो आईए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

PunjabKesari

एलोवेरा जेल करे इस्तेमाल
वैक्सिंग के बाद फौरन बाद स्किन पर निकलने वाले महीन दाने से राहत पाने के लिए आप त्वचा पर एलोवेरा जैल लगा सकते हैं।  इसके लिए आप एलोवेरा की एक पत्ते को लेकर उसमें से ताज़ा जेल निकाल लें, अब इस जेल को वैक्सिंग के बाद अपनी स्किन पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। बता दें कि एलोवेरा स्कीन के लिए बहुत ही उपयोगी है क्योंकि यह बैक्टीरियल इन्फेक्शन के खिलाफ काम करने की क्षमता रखता है जिसकी वजह से दाने और सूजन से राहत मिलती है।

PunjabKesari

टी-ट्री ऑयल या ऑलिव ऑयल करे इस्तेमाल
स्किन पर वैक्सिंग के बाद अगर आप स्किन पर टी-ट्री ऑयल और ऑलिव ऑयल लगाते हैं तो वैक्सींग के बाद होने वाली प्राॅब्लम से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप जब वैक्सीनंग करवाएं तो फौरन  एक चम्मच ऑलिव ऑयल में दो-तीन बूंदें टी-ट्री ऑयल की मिलाकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें, अब इस तेल को अपनी स्किन पर लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें और रात भर ऐसे ही लगा रहने दें। बता दें कि टी ट्री ऑयल में एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो सूजन और दानों से निजात दिलाते हैं। 

PunjabKesari

सेब का विनेगर
सेब का विनेगर भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। वैक्सिंग के बाद स्किन पर होने वाले दानों और सूजन को दूर करने के लिए आप एक चम्मच पानी लेकर इसमें आधा चम्मच सेब का सिरका मिक्स कर लें, और फिर इसे रुई की मदद से हाथों पैरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, जब ये सूख जाये तो इसको साफ पानी से धो लें। बता दें कि  सेब के सिरके में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। 

PunjabKesari

नारियल तेल
नारियल तेल स्किन को समूथ  बनाता है ड्राईनेस से मुक्त करने में काफी फायदेमंद है।  इसके लिए आप जब भी वैक्सिंग करवाए तो हाथों-पैरों पर नारियल तेल लगाकर हल्के हाथों से पांच मिनट तक मसाज करें, कुछ देर के बाद आप पानी से साफ़ कर लें।  बतां दें कि नारियल तेल में फेनोलिक एसिड और पॉलीफेनोल जैसे एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते है जो स्किन रैशेज से राहत दिलाते है।

Related News