03 MAYFRIDAY2024 11:53:03 PM
Nari

Year Ender: साल 2022 में इन मशहूर हस्तियों की मौत का कारण बना हार्ट अटैक

  • Edited By palak,
  • Updated: 31 Dec, 2022 04:18 PM
Year Ender: साल 2022 में इन मशहूर हस्तियों की मौत का कारण बना हार्ट अटैक

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है जिनमें से हार्ट अटैक भी आज के समय में एक गंभीर समस्या बनी हुई है। खासकर देश का युवा बहुत ही जल्दी दिल संबंधी बीमारियों का शिकार हो रहा है। इस साल कई मशहूर हस्तियों ने हार्ट अटैक के कारण अपनी जान गंवाई है। छोटी उम्र में ही बहुत से सेलिब्रिटीज एक्टर हार्ट अटैक का शिकार हुए हैं, जिसके कारण उन्हें इस साल अपनी जान भी गवानी पड़ी।  

युवाओं में बढ़ रही है हार्ट अटैक की समस्या 

एक शोध के अनुसार, भारत में हार्ट अटैक के मामले 2016 में बहुत ज्यादा बढ़े हैं। एक्सपर्ट् के अनुसार, देश की युवा में दिल से संबंधी बीमारियां हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट जैसी समस्या का कारण बन रही है। इसके अलावा गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल भी रोग के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। धूम्रपान और शराब की लत के कारण भी युवाओं में हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या का कारण का सामना करना पड़ रहा है। 

PunjabKesari

वर्कअाउट सप्लीमेंट्स भी हो सकते हैं कारण 

इसके अलावा एक्सपर्ट्स का मानना है कि बहुत से लोग बॉडी बिल्डिंग के कारण बहुत से लोग जरुरत से ज्यादा हार्डकोर एक्सरसाइज और वर्कआउट कर लेते हैं जिसका प्रभाव शरीर पर पड़ता है। इसका प्रभाव भले ही शरीर में पहले कोई लक्ष्ण न दिखे लेकिन बाद में हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है। 

सिंगर केके

बॉलीवुड के मशहूर सिंगर केके की स्टेज शो के दौरान अचानक से तबीयत बिगड़ी जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भी ले जाया गया था। अस्पताल में लेकर जाने पर डॉक्टर्स ने केके को मृत घोषित कर दिया। डॉक्टर के अनुसार, सिंगर की मौत अचानक आए कार्डियक अरेस्ट के कारण हुई है। 

PunjabKesari

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने भी कार्डियक अरेस्ट के कारण अपनी जान गंवाई थी। कॉमेडियन की उम्र केवल 58 साल थी। कॉमेडियन को जिम में एक्सरसाइज करते समय अचानक से हार्ट अटैक आया था।

PunjabKesari

दीपेश बान 

सीरियल भाबी जी घर पर है से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाले मलखान यानी की दीपेश बान का निधन भी अचानक से हार्ट अटैक आने के कारण हुआ था। एक्टर क्रिकेट खेलते-खेलते अचानक से गिर गए थे जिसके बाद उन्हें अस्पलात भी ले जाया गया लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया गया है। माना जा रहा है कि एक्टर का निधन अचानक से हार्ट अटैक आने के कारण हुआ था। 

PunjabKesari

सिद्धांत वीर सूर्यवंशी 

टीवी एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का निधन भी अचानक से हार्ट अटैक आने के कारण हुआ था। एक्टर जिम में वर्कआउट कर रहे थे जिस दौरान वह गिर गए। उन्हें अस्पताल भी ले जाया गया लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

PunjabKesari

हार्ट अटैक से कैसे करें अपना बचाव? 

यदि आप भी कम उम्र में हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो कुछ बातों का खास ध्यान रखें। 

. दिल संबंधी बीमारियों का तुरंत इलाज करवाएं। 
. सही खाद्य पदार्थों का करें सेवन। 

PunjabKesari
. धूम्रपान का सेवन न करें। 
. बढ़ते वजन पर करें नियंत्रण। 
. नियमित करें व्यायाम । 
. दिल को स्वस्थ रखने के लिए खाएं हैल्दी भोजन ।  
. ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल। 
.  नियमित करवाएं दिल की जांच ।

PunjabKesari


 

Related News