26 APRFRIDAY2024 7:31:03 PM
Nari

होली के रंग छुड़वाने में काम आएंगे ये आसान टिप्स!

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 08 Mar, 2020 11:54 AM
होली के रंग छुड़वाने में काम आएंगे ये आसान टिप्स!

होली का त्योहार 10 मार्च को हर जगह बड़े जोरों-शोरों में मनाया जाएगा। ऐसे में सभी इसकी तैयारियां कुछ दिन पहले से ही करते है। इस दिन को सभी लोग रंगों से खेलने के साथ अलग-अलग पकवानों और मिठाइयों को खाने का मजा उठाते है। खासतौर पर एक-दूसरे के चेहरे पर रंग लगा कर विश कर खुशी मनाते है। मगर इसे खेलने के बाद स्किन पर चढ़े रंग को उतारने की परेशानी से गुजरना पड़ता है। ऐसे में आपको इसके लिए पहले से कुछ तैयारी करने की जरूरत होगी। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते है जिसे अपनाकर आप इस परेशानी से बच सकते है। 

Image result for holi special pic,nari

स्किन को रगड़े न

अक्सर लोग होली का रंग छुड़वाने के लिए तौलिए से बार-बार रगड़े है। ऐसा करने रंग निकलने की जगह स्किन लाल और खराब हो सकती है। इसके लिए सबसे पहले बॉडी को गीला करें उसके बाद हल्के हाथों से तौलिए का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से स्किन को नमी मिलेगी और रंग जल्दी छुड़वाने में मदद मिलेगी। 

दहीं और नींबू

होली का रंग जल्दी से निकालने के लिए स्किन ड्राई नहीं होनी चाहिए। इसमें नमी बरकरार रखने के लिए 1 कटोरी में 2 टेबलस्पून दही, नींबू की 4-5 बूंदे डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को प्रभावित जगहों पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे ताजे पानी से धो लें। दही और नींबू में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से ये रंग को लाइट करने में मदद करता है। 

Image result for curd for skin care,nari

Image result for lemon,nari

कलिंजर को करें यूज 

होली खेलने के बाद स्किन से कलर को उतारने के लिए कलिंजर का इस्तेमाल करें। इसे कॉ़टन या हल्के हाथों से यूज करें। ऐसा करने से चेहरे को नमी मिलने के साथ रंग उतरने में आसानी होगी।

Image result for skin care,nari

बॉडी लोशन

नहाने के बाद स्किन बहुत ड्राई हो जाती है। इसके लिए शॉपर लेने के बाद बॉडी को तौलिए से तेजी से रगड़ने की गलती न करें। शरीर को ड्राई करने के लिए तौलिए के साथ हल्के हाथों से थपथपाते हुए सूखाएं। इसके साथ बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से स्किन सॉफ्ट रहती है। 

धूप में न जाए

नहाने के तुरंत बाद धूप में जाने से बचें। असल में स्किन पर चढ़ा रंग पानी सोख लाता है। ऐसे में तेज धूप में जाने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News