29 APRMONDAY2024 8:40:37 AM
Nari

शरीर में खून की कमी है तो दवाइयां नहीं इन फूड को करें डाइट में शामिल

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 15 May, 2023 12:39 PM
शरीर में खून की कमी है तो दवाइयां नहीं इन फूड को करें डाइट में शामिल

आयरन एक जरूरी पोषक तत्व है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। बता दें कि शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए हीमोग्लोबिन की जरूरत होती है। अगर शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होगी तो हमारी कोशिकाएं और मांसपेशियां सही ढंग से काम नहीं कर पाएंगी। क्योंकि उन्हें सही तरीके से काम करने के लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा नहीं मिल पाएगी। ध्यान रहे अगर आपको कान, कमजोरी, पीली स्किन, सांस लेने में दिक्कत, बेहोशी, सिर दर्द, दिल के धड़कन का बढ़ जाना, छाती में दर्द, हाथ-पैर ठंडे हो जाना, बालों का झड़ना, आपके मुंह के किनारों का फटना, गले में खराश और सूजी हुई जीभ जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो यह आयरन की कमी के लक्षण हैं। यूं तो आयरन की कमी महिलाओं में कभी भी हो सकती है। लेकिन कुछ स्थितियों में यह ज्यादा हो सकती है। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

PunjabKesari

ब्रोकली

ब्रोकली एक और सुपरफूड है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और प्रोटीन होता है। ब्रोकोली में सूक्ष्म पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शक्तिशाली एंजाइमों को बढ़ावा देते हैं जो शरीर को कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करते हैं। अन्य सब्जियों की तुलना में ब्रोकली में प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक होती है। ब्रोकली से हमें 2.8 ग्राम/100 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

PunjabKesari

लाइमा बीन्स

एक कप उबली हुई लाइमा बीन्स में 11.58 ग्राम प्रोटीन होता है। यह छोटी फलियां पोटेशियम, फाइबर और आयरन से भरपूर होती हैं। बेशक कुछ लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं है, लेकिन प्रोटीन के लिए आप इसे खा सकते हैं। इसके अलावा चिकन, अंडे, मछली, छोले, दाल, सूखे मटर, बीन्स जैसी फलियां, पालक, हरी मटर, ब्रोकली,ब्रसेल्स स्प्राउट्स और साबुत अनाज में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है। प्रतिदिन सुबह नाश्ते में दो से तीन खजूर और 10-12 दाने किशमिश के खाएं। शरीर में आयरन की कमी ना हो इसके लिए डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

PunjabKesari

 

अंडे में मौजूद पोषक तत्व

अंडे को आमतौर पर प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है। लेकिन इसमें आयरन की भी कोई कमी नहीं होती। अगर आप होल ग्रेन रोटी के साथ अंडे खाएंगे तो खून की कमी दूर हो सकती है। बता दें कि कोलीन तत्व होने के कारण इसे उबाल कर खाया जाए तो इसमें मौजूद विटामिन व 12 ब्रेन को एक्टिव करता है और मानसिक तनाव दूर करता है। बच्चे रोज उबले अंडे खाएं तो उनकी मेमोरी भी तेज होगी।

PunjabKesari

रेड मीट

आयरन की कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप खाने में रेड मीट शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ए और डी, जिंक, आयरन और पोटैशियम काफी होता है।

PunjabKesari

दालें और अनाज

साबुत अनाज और भरपूर मात्रा में दालें खाने से भी आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। इससे हीमोग्लोबिन के स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

मासिक चक्र के दौरान

महिलाओं में मासिक चक्र के चलते आयरन की कमी या एनीमिया की समस्या हो सकती है। क्योंकि इन दिनों आपका शरीर जितनी रेड ब्लड सेल्स का निर्माण कर रहा होता है उससे ज्यादा खून इस दौरान आपके शरीर से जा रहा होता है। यही नहीं, प्रेग्‍नेंसी के दौरान और डिलीवरी की वजह से भी महिलाओं में खून की कमी होने लगती है। ऐसे में अगर वे हेल्‍दी डायट ना लें और रोज की जरूरत के हिसाब से आयरन आदि की आपूर्ति न हो तो यह समस्‍या और भयानक रूप ले सकती है। बताया जा रहा है कि कुछ महिलाओं में बचपन से ही आयरन की कमी हो जाती है। बचपन में कई बार बच्चे ठीक से खाते-पीते नहीं है। सही न्यूट्रिशन के शरीर में न पहुंचने के चलते यह समस्या हो सकती है आयरन लेवल को चेक करवाते रहना जरूरी है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related News