19 APRFRIDAY2024 4:31:39 PM
Nari

बच्चों के साथ हमेशा Strict रहते हैं ये पेरेंट्स, इसके पीछे भी है उनका एक सीक्रेट

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Dec, 2020 02:11 PM
बच्चों के साथ हमेशा Strict रहते हैं ये पेरेंट्स, इसके पीछे भी है उनका एक सीक्रेट

मां-बाप बनना जिंदगी का एक खूबसूरत अहसास होने के साथ कई जिम्मेदारियों को भी आता है। पेरेंट्स को बच्चे से प्यार करने के साथ उसके बेहतर भविष्य के लिए थोड़ा सख्त भी होना पड़ता है। ऐसे में उन्हें अपनी भावनाओं पर बैलेंस बनाकर चलने की जरूरत होती है। कहा भी जाता है कि बच्चे को सही राह पर ले जाने के लिए मां-बाप को उनसे हमेशा प्यार भरा बर्ताव करने की जगह सख्त रवैया भी रखना चाहिए। बात अगर हम ज्योतिष शास्त्र की करें तो कुछ राशियों के लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपने बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए अधिक प्यार करने की जगह चुनौतियों का सामना करना सिखाते हैं। ताकि वे जीवन में हर मोड़ पर सफलता हासिल कर सके। तो चलिए जानते हैं उन राशियों के बारे में...

PunjabKesari

मेष राशि

इस राशि के पेरेंट्स अपने बच्चों के साथ प्यारभरा नहीं बल्कि असंवेदनशील बर्ताव रखते हैं। वे बच्चों के आगे नई चुनौतियां रखने के साथ उसे पूरा करने के लिए उत्साहित करते हैं। जरूरत पड़ने पर उन्हें गुस्सा करके मंजिल पर पहुंचने का सही रास्ता भी दिखाते हैं। ऐसे में वे उन्हें जिंदगी की हर परिस्थिति से डरने या घबराने की जगह उसका सामना करने की प्रेरणा देते हैं। 

सिंह राशि

इस राशि के मां-बाप अपने बच्चों पर पूरा रौब रखते हैं। साथ ही वे उन्हें समय के साथ चलने व मजबूत बनाने की पूरी कोशिश करते हैं। वे बच्चों को अंदर से मजबूत करने के लिए उससे प्यार जताने की जगह अकेला छोड़ना सही समझते हैं। इनके मुताबिक बच्चा खुद परिस्थितियों से लड़कर बेहतर सिखता है। मगर इनका बच्चा सही दिशा पर चल रहा है या नहीं इस बात की निगरानी भी रखते हैं। 

PunjabKesari

कन्या राशि

इस राशि के पेरेंट्स स्वभाव से बेहद ही सख्त होते हैं। ऐसे में वे अपने बच्चे के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए गंभीरता से सोचते हैं। इनका मानना है कि बच्चे को अपनी गलतियों से सीख मिलती है। ऐसे में वे बच्चे की हर गलती पर निगरानी रख कर उनसे आलोचना का रवैरा रखते हैं। इसके अनुसार, बच्चे हार का सामना करके और कड़ी मेहनत से जिंदगी में एक अच्छा मुकाम हासिल कर सकता है। ऐसे में वे अपने बच्चे के साथ प्यार की जगह आलोचना वाला बर्ताव रखते हैं। असल में, ये इसलिए ऐसा बर्ताव रखते हैं ताकि इनका बच्चा जिंदगी में एक कभी हारे ना।  

कुंभ राशि

ये लोग बच्चे के काम में हस्तक्षेप करने की जगह उन्हें अकेला छोड़ना सही समझते हैं। इनका मानना है कि बच्चों को अपना स्वभाव खुद विकसित करना चाहिए। आमतौर पर जहां पेरेंट्स बच्चे की छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हैं, वहीं कुंभ राशि के लोग उन्हें छूट देने में विश्वास रखते हैं। इनके मुताबिक, इससे बच्चे मुसीबतों व परिस्थितियों से लड़ने की क्षमता रखते हैं। साथ ही उनका आत्मविश्वास बढ़ता है। 

PunjabKesari

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Related News