Twitter
You are hereNari

चेहरे की हर प्रॉब्लम को दूर करते हैं ये होममेड Face Toners

चेहरे की हर प्रॉब्लम को दूर करते हैं ये होममेड Face Toners
Views:- Wednesday, May 16, 2018-12:35 PM

खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं  रोजाना क्लींजिंग और टोनर का इस्तेमाल करती है। मगर यह काफी महंगा पड़ता है। इसके अलावा कैमिक्ल युक्त टोनर का इस्तेमाल करने से स्किन को फायदे की जगह पर नुकसान होने लगता है। एेसे में घर पर आसानी से ही फेस टोनर बना सकते हैं। इनको लगाने से स्किन को कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होता और स्किन को बिल्कुल क्लीयर हो जाती है। आज हम आपको घर पर होममेड फेस टोनर बनाने के लिए बारे में बताएंगे तो आइए जानते हैं। 

 

1. गुलाब जल और सिरके का टोनर
नॉर्मल स्किन को साफ करने के लिए गुलाब जल और सिरके के फेस टोनर का इस्तेमाल करें। एक बोतल में गुलाब जल और सिरका लें। अब इसको अच्छे से मिला लें। इसके बाद कॉटन में गुलाब जल और सिरके का मिश्रण लगाकर चेहरा साफ करें। एेसा करने से चेहरे के पोर्स खुल जाएगे और चेहरा बेदाग हो जाएगा। 


2. तुलसी की पत्त‍ियां का टोनर
जिन लोगों के चेहरे पर मुंहासे निलकते हैं उनके लिए तुलसी टोनर बहुत ही फायदेमंद है। तुलसी टोनर बनाने के लिए सबसे पहले इसकी पत्तियां लें। अब इसको अच्छे से धोने के बाद 5 मिनट के लिए उबाल लें। फिर इसको ठंडा होने के लिए रख दें। जब तुलसी टोनर ठंडा हो जाए तो उस में कॉटन डालकर अच्छे से चेहरे की सफाई करें। जो टोनर बच जाए उसको बोतल में स्टोर करके रख लें। 

 

3. टमाटर के जूस का टोनर
चेहरा साफ करने के लिए टमाटर का टोनर भी बहुत फायदेमंद है। टमाटर के 3 चम्मच रस में 1 चम्मच शहद डालकर मिला लें। अब इस टोनर को चेहरे पर लगाएं। चेहर पर इसको लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। 


3. मेथी टोनर 
एक मुठ्ठी मेथी लें। इसको एक गिलास गर्म पानी में डाल लें। फिर इस पानी को छान ले। ठंड़ा होने के बाद इसको एक बोतल में भरकर रख दें। इस टोनर से चेहरा साफ करें। 


4. हल्‍दी टोनर
एक चम्‍मच हल्‍दी को 3 चम्‍मच नींबू के रस और एक चौथाई गर्म पानी में मिलाए। फिर इसे टोनर के रूप में प्रयोग कीजिए।


5. शहद टोनर 
शहद भी चेहर को साफ करने में बहुत मददगार है। 1 चम्‍मच शहद को नींबू रस और 1 अंडे के साथ मिक्‍स करें। इस टोनर को चेहरे पर लगाएं। इससे पोर्स टाइट होंगे, झुर्रियां गायब होंगी और त्‍वचा को पोषण मिलेगा।

 

6. पपीता
ड्राय और नार्मल स्किन होने पर आप पपीते से बना टोनर यूज कर सकते हैं। पपीते को बर्फ के पानी में ग्राइंड करें। इसके बाद इस पल्प को चेहरे पर कुछ देर लगाकर  साफ करें। आप इसे बोतल में स्टोर करके भी रख सकती है।

 

7. बर्फ टोनर
ऑयली स्किन के लिए बर्फ एक अच्छा टोनर है। इसको कभी भूलकर भी सीधा चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। बर्फ को एक मुलायम कपड़े में बांधकर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन को ठंडक को मिलेगी ही साथ ही पोर्स भी खुल जाएंगे।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News