29 MARFRIDAY2024 2:45:56 PM
Nari

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के 4 अचूक नुस्खे, नहीं पड़ेगी पाउडर दूध की जरुरत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Nov, 2022 05:29 PM
ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के 4 अचूक नुस्खे, नहीं पड़ेगी पाउडर दूध की जरुरत

मां बनना किसी महिला के लिए एक बेहद खूबसूरत अनुभव है लेकिन इसमें कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है।अपने साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य और उसके सही पोषण की फिक्र ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली मांओं को अकसर रहती है क्योंकि कई बार ब्रेस्ट मिल्क की कमी होने लगती है। तनाव, जीवनशैली का ठीक न होना कि वजह से ब्रेस्ट में दूध कम बनता है। नई मां बनीं महिलाओं की इसी परेशानी को दूर करने के लिए पेश है कुछ  घरेलू उपाय।

PunjabKesari

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

कई बार शरीर में पानी की कमी होने के कारण दूध की आपूर्ति ठीक से नहीं हो पाती है। चूंकि ब्रेस्ट मिल्क की पानी की अधिकता रहती है इसलिए अगर बॉडी में पानी की पर्याप्तता न हो तो बच्चे का पेट भरने लायक दूध नहीं बन पाता है। दूध पिलाने वाली मांओं को दिन में कम से कम तीन लीटर पानी का सेवन करना चाहिए। इसके साथ फ्रूट जूस, कोकोनट वाॅटर, हर्बल टी को भी अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

PunjabKesari

डाइट में करें ये चीजों  शामिल

अपने दिन भर के खानपान में लहसुन, सौंफ, मेथी के दाने और जीरे को खास प्राथमिकता दें। इनसे दूध का उत्पादन बढ़ता है। लहसुन अपने लैक्टोजेनिक गुणों के लिए जाना जाता है। इसके सेवन से ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसी तरह से मेथी और सौंफ में गैलेक्टागाॅग की मौजूदगी से भी इन्हें आहार में शामिल कर दूध में कमी होने की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। आप चाहे तो लहसुन के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं, मेथी के दानों का सेवन पानी या दूध में मिलाकर कर सकते हैं।

खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां भी हैं कामगर- ब्रोकली, लेट्यूस, सहजन, पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों के कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ हैं। इसके अलावा, चुकंदर और गाजर का सलाद बनाकर लिया जा सकता है या इनका जूस निकालकर उसे पीया जा सकता है। ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में इन चीजों का कोई सानी नहीं है।

PunjabKesari

ब्रेस्ट मसाज है जरूरी

 बाॅडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए मसाज का कोई तोड़ नहीं। कई बार दूध नलिकाओं का मार्ग अवरुद्ध हो जाता है। इनका फ्लो सही बना रहे इसके लिए मसाज बहुत जरूरी है। बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग कराने के बीच-बीच में हल्के हाथों से ब्रेस्ट मसाज करें। इससे दूध निकलने व बच्चे के पीने में आसानी होगी।

मां बनने के साथ-साथ महिलाएं कई चीजों में उलझकर रह जाती हैं। लेकिन बच्चे के साथ-साथ अपनी सेहत का भी इस दौरान ध्यान रखना बिल्कुल नहीं भूलना चाहिए क्योंकि आखिरकार इसका असर आपके बच्चे पर ही पड़ेगा। इसलिए जितना हो सके तनाव कम लें और अपना भरपूर ख्याल रखें।

अगर इन नुस्खों के बाद भी ब्रेस्ट मिल्क की कमी है तो एक्सपर्ट से सलाह लें। 


 

Related News