27 APRSATURDAY2024 1:26:30 PM
Nari

Nutrients का भंडार हैं ये 7 हरी सब्जियां, कई बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 17 Jun, 2023 11:45 AM
Nutrients का भंडार हैं ये 7 हरी सब्जियां, कई बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर

गर्मीयां आते ही लोग अपनी सेहत का बहुत ख्याल रखते है। क्योंकि इस मौसम में शरीर में पानी की कमी होना आम बात है। ऐसे में जरूरी है कि आप आपने खानपान का विशेष ख्याल रखें ताकि आप किसी बीमारी के शिकार न हो। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी हरी सब्जियों के बारे में बताएंगे। जिनके सेवन से कई बीमारियां आपसे कोसों दूर रहेगी। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

सहजन

सहजन की सब्जी एंटीबायोटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण के साथ- साथ फाइबर से भरपूर होती है। जिसका सेवन करने से आपको थकावट व कमजोरी नहीं होगी और यह मल त्याग को भी आसान बनाती है।

PunjabKesari

भिंडी

भिंडी में पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। बता दें कि भिंडी की सब्जी के सेवन से आपका ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेगा और रक्त शर्करा के स्तर को भी कम करने में मदद करेगा। इसके अलावा भिंडी में कैलोरी भी कम मात्रा में पाई जाती है, जो वजन कम करने में सहायक है। अगर आप गर्मियों में स्वस्थ रहना चाहते हैं, इस सब्जी को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

PunjabKesari

करेला 

करेले में विटामिन-सी, आयरन, जिंक, पोटैशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही गुणकारी है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते है तो इसे अपनी डाइट में आज ही शामिल करें।

PunjabKesari

खीरा

गर्मी के मौसम में कई लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है ऐसी स्थिति में जरूरी है कि अपनी डाइट में आप खीरे को शामिल करें। इसके सेवन से आपके शरीर में एक तो पानी की कमी नहीं होगी। दूसरा आपकी बॉडी पूरे दिन ठंडक महसूस करेगी।

PunjabKesari

परवल

परवल में विटामिन-ए, विटामिन-बी1, विटामिन-सी, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर के ब्लड को साफ करने में मदद करता है और स्किन को भी हेल्दी रखता है। इसलिए कोशिश करें की हफ्ते में 3 बार तो इस सब्जी को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें।

PunjabKesari

लौकी

मधुमेह के रोगियों के लिए लौकी किसी वरदान से कम नहीं है। प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट लौकी का जूस पीना मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। यह शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करती है। इतना ही नहीं लौकी की सब्जी दिल के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

PunjabKesari

तोरई 

यह गर्मियों में मिलने वाला लोकप्रिय सब्जी है। इसमें बहुत से पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें डाइटरी फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में होता है इसके साथ ही प्राकृतिक रूप से इसमें बहुत कम कैलरी पाई जाती है। साथ ही इसमें कोलेस्ट्रोल और अनहेल्थी सैचुरेटेड फैट भी बहुत कम मात्रा में मौजूद होते हैं। इस वजह से यह वजन घटाने और दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में फायदेमंद होती है।

 

 

 
 

 

 


 

 

 
 

 

Related News