18 MAYWEDNESDAY2022 6:13:46 AM
Nari

बवासीर के रोग का कारण बनती है ये 5 चीजें, Diet में न करें शामिल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 26 Apr, 2022 10:39 AM
बवासीर के रोग का कारण बनती है ये 5 चीजें, Diet में न करें शामिल

बवासीर भी एक बहुत बड़ी समस्या है। इसका कब्ज के साथ भी बहुत ही गहरा संबंध है। अंग्रेजी में इस रोग को पाइल्स और हेमोरॉइड्स कहते हैं। इस बीमारी के कारण आपके गुदे व मलाशय में मौजूद नसों में सूजन आनी शुरु हो जाती है। साथ ही इन जगहों पर खून आना भी शुरु हो जाता है। बवासीर की बीमारी का मुख्य कारण कब्ज की समस्या होता है। यदि आप कब्ज से बचाव करते हैं तो आप बवासीर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बच सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से फूड्स हैं आपके शरीर में कब्ज का कारण बनते हैं....

PunjabKesari

ग्लूटेन की मौजूदगी वाले फूड्स 

जिस खाने में ग्लूटेन पाया जाता है वो आपके शरीर में बवासीर की बीमारी पैदा कर सकते हैं। गेहूं, जौ और अन्य प्रकार के अनाज में ग्लूटेन नाम का प्रोटीन पाया जाता है। ग्लूटेन कुछ लोगों में ऑटोइम्यून नामक की बीमारी को विकसित करता है। इससे आपका इम्यून सिस्टम और पाचन तंत्र बहुत बुरी तरह से प्रभावित  होता है। जिसके कारण पहले आपको कब्ज और बाद में बवासीर का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

गाय के दूध और डेयरी प्रोडक्टस से रहें दूर 

कई लोग गाय के दूध का सेवन या उससे बना हुआ किसी भी प्रकार का डेयरी प्रोडक्ट्स आपको कब्ज या फिर बवासीर की बीमारी से ग्रस्त कर सकता है। गाय के दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपको कब्ज का शिकार बना सकता है। शोध के अनुसार, आप गाय के दूध का सेवन करने की बजाय सोया मिल्क अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

लाल मीट

लाल मीट का सेवन करने से भी आपके शरीर में पाइल्स और कब्ज की बीमारी हो सकती है। लाल मीट में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया है। इसमें फैट की मात्रा भी अधिक पाई जाती है। जिसके कारण आपका शरीर खाना आसानी से नहीं पचा पाता। खाना न पच पानी के कारण शरीर में इक्ट्ठा हो जाता है जिसे निकालने में परेशानी हो सकती है। यदि आपको बवासीर की बीमारी है तो आपको लाल मीट से दूरी बना लेनी चाहिए। ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। 

PunjabKesari

शराब 

शराब का सेवन करने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। डिहाइड्रेशन आपके शरीर में कब्ज जैसी खतरनाक बीमारी को बढ़ावा देती है। कब्ज की समस्या बाद में आपको मल निकालते समय परेशानी खड़ी कर सकती है। जिसके कारण आपको बवासीर जैसी खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

तला हुआ खाना और जंक फूड

ज्यादा तला हुआ खाने से भी आपको पाइल्स की बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। लाल मीट की तरह ऐसा खाना भी कम फाइबर और ज्यादा फैट्स से भरपूर होता है जो आपके शरीर में कब्ज जैसी समस्या पैदा कर सकते हैं। आप इसके अलावा हरी सब्जियां, फल आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News