09 FEBTHURSDAY2023 8:01:22 AM
Nari

Non-Veg बनाते समय ये गलतियां बिगाड़ सकती है खाने का टेस्ट

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Nov, 2022 06:38 PM
Non-Veg बनाते समय ये गलतियां बिगाड़ सकती है खाने का टेस्ट

रोजमर्रा की लाइफ में हम में से अधिकतर लोग दाल और हरी सब्जियों खाते है। वैसे जो लोग नॉनवेज लवर होते हैं, वे चिकन, मटन या अन्य नॉनवेज आइटम्स को घर में पकाकर खाना पसंद करते हैं। जब चिकन की कुकिंग की बात आती है, तो बहुत कम लोग होते हैं, जो इसे बनाते समय बेहतरीन जायके के लिए सभी तौर-तरीकों को फॉलो करें। अधिकतर कुकिंग में ऐसी गलतियां करते हैं, जो इसके स्वाद को हल्का बना देती हैं। चिकन जैसी नॉनवेज आइटम की कुकिंग करते समय मसाले से लेकर उसमें डाले जाने वाली पानी की मात्रा का भी खास ध्यान रखना चाहिए।

PunjabKesari

फ्रोजन मीट खरीदना

चिकन अगर ताजा कटा लिया जाए, तो वह पकाते समय काफी जूसी रहता है, लेकिन अगर ये फ्रोजन किया गया हो, तो इसमें ड्राईनेस आ जाती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक फ्रोजन किए गए चिकन में वह स्वाद नहीं आ पाता, जो आप ताजा चिकन में पा सकते हैं। कोशिश करें कि कुकिंग में हमेशा ताजा चिकन का इस्तेमाल किया जाए।

PunjabKesari

बोनलेस चिकन लेना

लोग आजकल ट्रेंड्स को देखते हुए बोनलेस चिकन ज्यादा कुक करने लगे हैं। देखा जाए, तो ऐसा करने से तैयार चिकन में वो स्वाद नहीं आ पाता, जो आप चाहते हैं. चिकन हमेशा वहीं खरीदना चाहिए, जिसमें हड्डी भी हो, क्योंकि पकते समय ये भी अपना स्वाद उसमें छोड़ती है। इसलिए अगर आप टेस्टी चिकन डिश तैयार करना चाहते हैं, तो हमेशा बोन वाला चिकन ही खरीदें।

PunjabKesari

मैरिनेट न करना

देखा जाए, तो कुछ लोग जल्दबाजी में चिकन को बिना मैरिनेट किए पकाने लग जाते हैं। ऐसा करने से चिकन की डिश तो तैयार हो जाएगी, लेकिन ये कुकिंग मिस्टेक उसके स्वाद को फीका कर सकती है। चिकन को बनाने से पहले करीब 1 घंटे के लिए मसालों और दही में मैरिनेट जरूर करें। कई जगहों पर तो चिकन को 24 घंटे तक के लिए मैरिनेट किया जाता है।

PunjabKesari

चिकन की स्किन को हटाना

अधिकतर दुकानों पर ऐसा चिकन मिलता है, जिसकी स्किन रिमूव कर दी गई हो और ये भी एक तरह की कुकिंग से जुड़ी गलती होती है। चिकन को अगर उसकी स्किन के साथ पकाया जाए, तो उसमें नमी बरकरार रहती है और बनने के बाद उसका टेस्ट भी दोगुना हो जाता है। साथ बनाते समय मसाले डालते समय भी चीजों का खास ध्यान रखें।

Related News