25 APRTHURSDAY2024 11:13:42 AM
Nari

Health Alert: खराब सेहत की ओर इशारा करते हैं शरीर में दिखने वाले ये लक्षण

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Jun, 2021 04:56 PM
Health Alert: खराब सेहत की ओर इशारा करते हैं शरीर में दिखने वाले ये लक्षण

चेहरे पर रौनक व शरीर में चुस्ती सेहतमंद व्यक्ति की निशानी माना जाता है। इसके लिए अपनी डेली रुटीन व डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। असल में, अधिक थकान होना, आंखों व नाखूनों का रंग बदलना खराब सेहत की ओर इशारा करती है। ऐसे में आप शरीर में दिखने वाले संकेतों से भी बीमारी के बारे में पता लगा सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

आंखों में चमक ना होना

आंखों का साफ व इनमें चमक ना होने भी बीमारियों की चपेट में आने का संकेत देती है। एक्पर्ट्स के अनुसार, आंखों के ऊतकों का सफेद रंग स्वस्थ आंखों की ओर इशारा करती है। मगर इसका रंग पीला होना गॉलब्लैडर, लिवर या पैंक्रियास संबंधी समस्या होने का कारण बन सकती है। वहीं आंखों का रंग लाल होना थकान व नींद पूरी ना होने की ओर इशारा करती है।   

PunjabKesari

स्किन खराब होना 

आपकी स्किन खूबसूरती के साथ सेहत से जुड़ी भी कई बातों की ओर इशारा करती है। चेहरे पर पिंपल्स, काले घेरे खराब लाइफस्टाइल, नींद की कमी, डिहाइड्रेशन, खराब पाचन तंत्र का संकेत देती है। ऐसे में इन लक्षणों पर गौर करके अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करें। इसके साथ ही स्किन की साफ-सफाई का ध्यान रखें। 

नाखून का रंग और आकार 

हमारे शरीर की तरह नाखून का रंग और आकार भी सेहत संबंधी बातें बताते हैं। अगर नाखूनों का रंग पीले हो तो ये शरीर में सही से ब्लड सर्कुलेशन ना होने व फ्लूड की मात्रा ज्यादा ना बनने की ओर संकेत देता है। इसके अलावा नाखून ना बढ़ने का कारण शरीर में न्यूट्रिशन की कमी मानी जा सकती है। इसके अलावा नाखूनों की साफ-सफाई से ना करने व नेलपॉलिश के कारण भी इनका रंग खराब हो सकता है।

PunjabKesari

हमेशा थकान रहना 

हमेशा थकान रहने से सेहत संबंधी कोई समस्या हो सकती है। इसके पीछे का कारण लगातार घंटों काम करने व नींद पूरी ना हो सकता है। इसके अलावा डिहाइड्रेशन, आयरन की कमी, एक्सरसाइज ना करना और अधिक मीठा खाने से भी थकान महसूस होती है। इसलिए आपको अपनी डेली रूटीन व डाइट में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। 

खर्राटे लेना

सोते समय जोर से खर्राटे लेना भी किसी बीमारी की ओर इशारा करती है। इसके पीछे का कारण मोटापा, दिल संबंधी समस्याएं, थकान, स्लीप एपनिया या अन्य कोई सेहत इश्यू हो सकता है। ऐसे में इसे नजरअंदाज किए बिना जल्दी से डॉक्टर की सलाह लेने में ही भलाई है। 

पेट में गैस बनने की समस्या 

बार-बार गैस होनी की परेशानी शरीर के स्वस्थ ना होने की ओर संकेत करती है। इसकी वजह अलग-अलग खाने-पीने की चीजें हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप एक्सपर्ट्स की सलाह लेकर अपनी डेली डाइट में बदलाव करें। 

PunjabKesari

यूरीन का रंग बदलना 

हमारे यूरीन का रंग भी सेहत से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताते हैं। ऐसे में अगर आपका यूरीन का रंग बहुत गाढ़ा और इससे अधिक बदबू आए तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।


 

Related News