05 MAYSUNDAY2024 4:51:50 PM
Nari

महिलाओं में ये हो सकते हैं Diabetes के लक्षण, ना करें इसे नजरअंदाज करने की गलती

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Jul, 2023 01:32 PM
महिलाओं में ये हो सकते हैं Diabetes के लक्षण, ना करें इसे नजरअंदाज करने की गलती

आजकल की लाइफस्टाइल और लोगों में बढ़ती जंक फूड की आदतों के चलते बहुत सी स्वास्थय समस्याएं होती हैं। इन्हीं में से एक है डायबिटीज । एक ऐसा समय था जब ये चुनिंदा लोगों को बढ़ती उम्र के चलते हुआ करता था, लेकिन आजकल ये छोटी उम्र में भी होना काम है। खासकर महिलाओं में ये ज्यादा देखने को मिलती है। बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर और सामंथा प्रभु भी इस ला इलाज बीमारी की चपेट में हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि महिलाओं में इसके लक्षण पुरूषों से काफी अलग होते हैं। इससे महिलाओं के ओवरऑल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। जरुरी है की समय रहते आप इन लक्षणों को पहचानें ताकि समय रहते इससे बचा जा सके...

PunjabKesari

मूड स्विंग

महिलाओं में मूड स्विंग में वैसे तो कई कारण हो सकते हैं, लेकिन जिन महिलाओं को इन समस्याओं का हर बार सामना करना पड़ता है, उनको डायबिटीस की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए , समय रहते ही डॅाक्टर से परामर्शकर लेना चाहिए।

PunjabKesari

मुंह में सफेद घाव की समस्या का होना

आजकल महिलाओं के मुंह में बार-बार सफेद घाव होने की समस्या होती रहती हैं। यह समस्या भी महिलाओं में होने वाले डायबिटीज का एक लक्षण हो सकती है। इस लक्षण को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इसके अलावा महिलाओं के मुंह से डायबिटीज होने पर सफेद रंग का पर्दांथ डिस्चार्ज भी होता है।

बहुत ज्यादा प्यास लगना

डायबिटीज में बहुत ज्यादा प्यार लगना एक आन लक्षण हो सकता है। यदि आपको बार-बार पानी पीने का मन करता है, तो ये भी डायबिटीज होने का संकेत हो सकते हैं।

PunjabKesari

वजन कम होना

जब शरीर को इंसुलिन का उत्पादन करने में कठिनाई होती है तो वजन कम हो सकता है। इसलिए अगर आपको ऐसा प्रतीत होता है कि आपका वजन लगातार कम हो रहा है, तो आपको डाक्टर से तुरंत सम्पर्क करना चाहिए।

PunjabKesari

घाव या जोड़ों में समस्याएं

डायबिटीज होने पर जोड़ों में दर्द की समस्या रहने लगती है। इसके साथ ही घाव जल्दी ठीक नहीं होते है।

Related News