11 DECWEDNESDAY2019 6:48:57 AM
Nari

पुराने नहीं, नए जमाने के कपल लेते हैं ये 7 वचन!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Nov, 2019 02:03 PM
पुराने नहीं, नए जमाने के कपल लेते हैं ये 7 वचन!

हिंदू धर्म में अग्नि के सात फेरे लेकर सात वचनों के साथ दो तन, मन तथा आत्मा एक पवित्र बंधन में बंध जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि सात फेरे लेने से लड़का-लड़की सात जन्मों तक एक-दूसरे के हो जाते हैं। मगर, बदल रहे जमाने के साथ शादी के ट्रेंड में भी काफी बदलाव आया है। ऐसे में वचनों में भी थोड़ा बदलाव होना चाहिए।

चलिए जानते हैं कि इस मॉडर्न जमाने के दुल्हा-दुल्हन को शादी में किन 7 वचनों को निभाने का वादा करना चाहिए...

बांटकर करेंगें घर का काम

आजकल लड़का-लड़की दोनों वर्किंग होते हैं ऐसे में घर के काम की जिम्मेदारी सिर्फ एक पर क्यों। ऐसे में दोनों को एक-दूसरे को यह वचन देना चाहिए कि वो घर के सारे काम मिल-बांटकर करेंगे।

PunjabKesari

एक-दूसरे के दोस्तों की रिस्पेक्ट करेंगे

शादी के बाद कपल्स अक्सर कपल्स एक-दूसरे के दोस्तों को लेकर आपस में झगड़ बैठते हैं, जोकि रिश्ते को खराब करता है। हर किसी को हक है कि अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं ऐसे में आपको एक-दूसरे से वादा करना चाहिए कि आप एक-दूसरे के दोस्तों की रिस्पेक्ट करेंगे।

एक-दूसरे की भावनाओं का ख्याल रखेंगे

शादी की शुरूआत में तो कपल्स लविंग, केयरिंग और शेयरिंग होते हैं लेकिन कुछ समय बाद सबकुछ बदल जाता है। घर और ऑफिस की जिम्मेदारी कपल्स को चिड़चिड़ा बना देती है। ऐसे में जरूरी कि आप दोनों को एक-दूसरे की भावनाओं को समझें और उसका सम्मान करें।

हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन करने का वचन

कई बार एक पार्टनर फूडी तो दूसरा फिटनेस कॉन्शियस होता है लेकिन हैल्दी लाइफस्टाइल तो दोनों के लिए बेहतर है। ऐसे में यहां आप दोनों को संतुलन बनाना होगा। इसके लिए एक साथ जॉगिंग, वाक व एक्सरसाइज करें, जो सेहत के साथ आपकी मैरिड लाइफ को भी हेल्दी बनाए रखेगी।

PunjabKesari

एक-दूसरे के ऊपर अपने फैसले नहीं थोपेंगे

न्यूली मैरिड कपल्स अक्सर अपने पसंद-नापसंद दूसरे पर थोप देते हैं। मगर आप दोनों इंडिपेंडेंट हो, वर्किंग हो, फिर अपनी मर्जी चलाना सही नहीं है। ध्यान रखें कि कुछ भी करने या कहने से पहले पार्टनर की राय जान लें।

अपनी-अपनी हाइजीन का रखेंगे ख्याल

मैरिड लाइफ की नींव रोमांस पर टिकी है लेकिन अपनी हाइजीन का ख्याल रखना भी जरूरी है। ऐसे में रात को सोने से पहले ब्रश करना और बॉडी पार्ट्स को अच्छी तरह क्लीन करना भी दोनों की ही जिम्मेदारी है।

बराबर होगी सभी खर्चों की जिम्मेदारी

अगर दोनों पार्टनर वर्किंग है तो खर्चे की जिम्मेदारी भी आपस में बांट लें क्योंकि यह गृहस्थी आप दोनों की है, सिर्फ पति या पत्नी की नहीं। ऐसे में घर खर्च से लेकर इंवेस्टमेंट और सेविंग्स की जिम्मेदारी आपस में बांट लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News