23 SEPMONDAY2019 7:31:21 PM
Nari

डायबिटीज से आपको बचाए रखेंगी रोजाना की ये 6 अच्छी आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Aug, 2019 03:40 PM
डायबिटीज से आपको बचाए रखेंगी रोजाना की ये 6 अच्छी आदतें

शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है, खासकर डायबिटिक पेशेंट के लिए। अगर शुगर लेवल कम या ज्यादा हो जाए तो इससे हृदय, रक्त वाहिकाओं, आंखों, गुर्दे और नसों को नुकसान हो सकता है। साथ ही इससे कई और बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

 

डायबिटीज एक क्रॉनिक व मेटाबॉलिक विकार है, जो ब्लड शुगर के हाई लेवल को दर्शाता है। बता दें कि सबसे आम टाइप 2 डायबिटीज है, जो आजकल काफी देखने को मिल रहा है। यह तब होता है जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बनाता है। वहीं टाइप 1 डायबिटीज में अग्न्याशय खुद से बहुत कम मात्रा में या इंसुलिन पैदा ही नहीं करता है।

कुछ लोग शुगर कंट्रोल करने के लिए दवाइयां लेते हैं लेकिन इसके साथ ही डेली रूटीन में कुछ आदतें अपनाकर भी इसे कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि डायबिटीक पेशेंट को अपनी किन आदतों में बदलाव करने चाहिए।

हेल्दी डाइट लें

शुगर को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट क्योंकि आप जो भी खाते हैं वो रक्त शर्करा को प्रभावित करता है। इसके लिए डाइट में खूब सारी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, नॉनफैट डेयरी, लीन मीट और ग्रीन टी लें। साथ ही हाई शुगर फूड्स, फैटी फूड्स, शराब, कैफीन, कार्ब्स और जंक फूड्स से दूर रहें।

PunjabKesari

तनाव से रहें दूर

स्ट्रेस लेवल डिप्रेशन ही नहीं बढ़ाता बल्कि इसके कारण रक्त में शुगर का स्तर भी बढ़ जाता है। दरअसल, तनाव के कारण आप डायबिटीज को अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं कर पाते हैं इसलिए तनाव से बचना बहुत जरूरी है। इसके लिए व्यायाम करना, योग, सही खाना और अपनी दवाएं लेना ना भूलें। साथ ही तनाव दूर करने के लिए वो काम करें, जिससे आपको खुशी मिलें।

एक्‍सरसाइज

शोध के मुताबिक, रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही इससे उन्य बीमारियों का खतरा भी कम होता है। इसके लिए डेली रूटीन में सैर, जिम, स्पोर्ट्स और योग को शामिल करें। साथ ही रात का भोजन करने के बाद भी कम से कम 15-20 मिनट की सैर जरूर करें।

PunjabKesari

धूम्रपान छोड़ें

सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों से बचने के लिए भी जरूरी है कि आप धूम्रपान ना करें। इस लत को छुड़ाने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

शराब को सीमित करें 

रिसचर्स का कहना है कि महिलाओं को दिन में 1 से अधिक और पुरुषों को 2 से अधिक पैग नहीं लेना चाहिए। शराब आपके रक्त शर्करा को बहुत अधिक या बहुत कम कर सकती है इसलिए बेहतर होगा कि आप इससे भी परहेज ही करें।

नियमित चेकअप करवाएं

6 महीने में कम से कम 1 बार ब्लड शुगर लेवल जरूर चेक करवाएं। साथ ही कोलेस्ट्रॉल चेकअप भी करवाते रहें क्योंकि मधुमेह से हार्ट डिसीज का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News