01 MAYWEDNESDAY2024 1:11:17 AM
Nari

कम उम्र में ही बूढ़ा बना देंगी आपकी ये 6 गलत आदतें, आज ही दें छोड़

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Nov, 2021 10:51 AM
कम उम्र में ही बूढ़ा बना देंगी आपकी ये 6 गलत आदतें, आज ही दें छोड़

उम्र बढ़ना को तो कोई नहीं रोक सकता है। मगर हां, बुढ़ापे के इन लक्षणों को कम उम्र में आने से जरूर रोका जा सकता है। दरअसल, हमारी कई गलत आदतों के कारण समय से पहले ही शरीर कमजोर पड़ने लगता है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। इसके साथ ही झुर्रियां, बेजान त्वचा, बाल झड़ना व सफेद बाल की भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। एक्सपर्ट अनुसार हम अपनी कुछ आदतों को सुधारकर कम उम्र में बुढ़ापा आने से रोक सकते हैं।

PunjabKesari

चलिए आज हम आपको डेली रूटीन में की जाने वाली उन गलतियों के बारे में बताते हैं...

ज्यादा मीठा खाना गलत

ज्यादातर लोग मीठा खाने के शौकीन होते हैं। मगर इससे डायबिटीज होने का खतरा रहता है। इसके अलावा ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है। इसके कारण स्किन ढीली पड़ने लगती है। ऐसे में झुर्रियों की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके कारण स्किन कम उम्र में ही बूढ़ी दिखाई देने लगती है।

पानी कम पीने की आदत बदलें

शरीर और स्किन को हेल्दी रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है। पानी कम पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। इससे स्किन में रूखापन बढ़ने लगता है। इसके साथ ही शरीर की कार्यक्षमता भी कम होने लगती है। एक्सपर्ट अनुसार रोजाना 8-10 गिलास पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं। ऐसे में सेहत और स्किन हेल्दी रहती है।

PunjabKesari

कम नींद लेना

कम उम्र में बूढ़े होने का एक कारण पूरी नींद ना लेना भी है। दरअसल नींद दौरान हमारी मसल्स, सेल्स और स्किन गहराई से रिपेयर होते हैं। इसके अलावा मानसिक व शारीरिक तौर पर बेहतर महसूस होता है। मगर कम नींद लेने से सेहत खराब होने लगती है और स्किन समय से पहले ही बूढ़ी दिखाई देने लगती है।

स्मोकिंग और ड्रिंक करने की आदत

एक्सपर्ट अनुसार, अधिक मात्रा में स्मोकिंग और ड्रिंक करने से व्यक्ति समय से पहले ही बूढ़ा होने लगता है। स्मोकिंग से दिल, फेफड़ों संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुना बढ़ता है। अल्कोहल का सेवन करने से लिवर खराब होता है। इसके अलावा डिहाइड्रेशन होने से स्किन ड्राई होने लगती है। इससे समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती है।

शारीरिक गतिविधि ना करना

अक्सर लोग समय की कमी के कारण शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं। इधर शारीरिक गतिविधियों से हमारे मतलब जिम जाना नहीं बल्कि रोजाना के चलने-फिरने, उठने-बैठने, स्ट्रेचिंग, सीढ़ी चढ़ना आदि कामों से हैं। असल में घंटों बैठे रहने से भी वजन बढ़ने लगता है। इसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा स्किन भी मुरझाई सी रहती है।

PunjabKesari

जंक फूड अधिक खाना

जंक फूड खाने में भले ही टेस्टी लगता हो मगर यह सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इसके कारण शरीर जल्दी ही बीमारियों की चपेट में आने लगता है। इसके साथ ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है। इसकी जगह पर डेली डाइट में हरी सब्जियां, सूखे मेवे, जूस आदि शामिल करें। इससे आपके शरीर व स्किन को पूरा पोषण मिलेगा। ऐसे में आप लंबे समय तक हेल्दी और जवां रहेंगे।

 

Related News