26 JUNWEDNESDAY2024 4:39:12 AM
Nari

गर्मियों में फ्रिज खराब होने का नहीं सताएगा डर, जब इन टिप्स को करेंगे फॉलो

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 24 May, 2024 06:21 PM
गर्मियों में फ्रिज खराब होने का नहीं सताएगा डर, जब इन टिप्स को करेंगे फॉलो

आज के समय में फ्रिज ने घर में महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। बिजली न होने पर या एक-दो दिन फ्रिज खराब होने पर मुसीबत आ जाती है। फ्रिज खाद्य पदार्थों को खराब होने से तो बचाता ही है, साथ ही शीतल जल और बर्फ भी घर बैठे मिल जाती है। फ्रिज गृहिणी का रसोई के काम के लिए साथी बन चुका है। इतने काम की चीज का यदि उचित ध्यान नहीं रखा जाए तो यह जल्द खराब हो जाता है। चलिए जानते हैं फ्रिज की समय-समय पर देख-रेख करने के आसान तरीके। 

PunjabKesari

 फ्रीज में खुला ना रखें खाना

- फ्रिज को दीवार से कम से कम एक फुट की दूरी पर  रखा जाना चाहिए, ताकि उसकी मशीनरी को हवा मिलती रहे और इमं बर्फ भी सही जमती रहेगी।

-फ्रिज बिल्कुल सीधा रखा जाना चाहिए, नहीं तो डिफ्रॉस्ट करने पर पानी फ्रिज के अंदर रखे सामान पर गिर जाएगा, जिससे सामान गीला और खराब हो सकता है।

-जब कभी फ्रिज को डिफ्रॉस्ट  करें तो उसे सूखे कपड़े से अवश्य पोंछे, फिर ही चलाएं करें। हफ्ते में एक बार फ्रिज  डिफ्रॉस्ट जरुर करें।

-खाद्य पदार्थों को कभी फ्रीज में खुला ना रखें क्योंकि ऐसे वह खराब हो सकता है या फिर उस पर कुछ गिर भी सकता है। आटा ढका ना होने पर सख्त हो सकता है। 

PunjabKesari
ना करें ये गलतियां

-फ्रिज में फल और सब्जियों को अलग-अलग बैग में रखें। फत्तों में एथिलीन गैस निकलती है, जिसके कारण सब्जियों का रंग पीला पड़ जाता है।

-गर्म खाने को दो घंटे से ज्यादा समय के लिए फ्रिज से बाहर रखें ठंडा होते ही फ्रिज में रख दें।

- फ्रिज के लिए स्टेबिलाइजर अवश्य लगाएं, ताकि बिजती के उतार-चढ़ाव का उसपर अधिक प्रभाव ना पड़े।

- फ्रिज के रेगुलेटर को बार-बार न घुमाएं। तापक्रम में बार- बार बदलाव से रेगुलेटर खराब हो सकते हैं। 

PunjabKesari
फ्रिज की साफ- सफाई का भी रखें ध्यान

-नींबू काट कर उसके टुकड़े फ्रिज में रखने से इसमें गंध नहीं रहती। ध्यान रखें की नींबू बदलते रहें।

-दो सप्ताह में एक बार फ्रिज को बंद कर सारा सामान बाहर निकाल कर इसे अच्छे से साफ करें। 

-कभी भी किसी दाग या जमी हुई वस्तु को सख्त चीज से ना खुरखें। उस पर पानी डालकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। पुनः हल्के हाथों से रगड़ कर साफ करें। 

-यदि लम्बे समय हेतु कहीं बाहर जा रहे हैं, तो  फ्रिजखाली करके बंद कर जाएं। पुनः चालू करने से पूर्व उसे साफ कर इस्तेमाल में लाएं
 

Related News