28 APRSUNDAY2024 9:28:08 PM
Nari

पार्टनर के खर्राटे रातभर नहीं देते सोने तो अपनाएं ये देसी नुस्खे, चैन की आएगी नींद

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Feb, 2022 11:40 AM
पार्टनर के खर्राटे रातभर नहीं देते सोने तो अपनाएं ये देसी नुस्खे, चैन की आएगी नींद

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, रात को नींद दौरान तेज खर्राटे आने का कारण श्वसन तंत्र में रुकावट आने हो सकता है। इसके कारण शरीर के अंदरूनी ऊतकों के कंपन से ये आवाज पैदा होती है। खर्राटों की आवाज के कारण साथ में सोने वाली की नींद में भी खलन पड़ने लगता है। ऐसे में अगर आप पार्टनर के खर्राटों से परेशान हैं तो इससे बचने के लिए कुछ देसी उपाय अपना सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारें में...

PunjabKesari

हल्दी वाला दूध

हल्दी पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन करने से कई बीमारियां ठीक होने के साथ खर्राटे आने की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप सोने से पहले हल्दी का दूध पी सकती है। इससे खर्राटे दूर होने के साथ बॉडी पेन से आराम मिलेगा। इसके साथ ही अच्छीव गहरी नींद आने में मदद मिलेगी।

लहसुन भी कारगर

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, साइनस के कारण खर्राटे आने की परेशानी हो सकती है। इससे बचने व आराम पाने के लिए लहसुन का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए सोने से पहले लहसुन की 1-2 कलियां खाएं। आप इसे घी में भूनकर या तलकर पानी के साथ भी खा सकते हैं।

जैतून तेल करें इस्तेमाल

खर्राटे आने की समस्या में जैतून तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सोने से पहल ऑलिव ऑयल की 2-3 बूंदें नाक में डालें। जैतून तेल में मौजूद औषधीय व एंटी-बैक्टीरियल गुण सूजन की समस्या कम करने व अच्छे से सांस लेने में मदद करेंगे। ऐसे में खर्राटे आने की परेशानी से भी राहत मिलेगी।

PunjabKesari

दालचीनी और शहद का करें सेवन

1 गिलास गुनगुने पानी में दालचीनी पाउडर और शहद मिलाकर सोने से पहले पीएं। लगातार कुछ दिनों तक इस नुस्खे को अपनाने से आपको खर्राटे की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

पुदीना आएगा काम

पुदीना पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरलव औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में आप खर्राटे की समस्या से निपटने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए सोने से पहले नाक में 2-3 बूंदें मिंट ऑयल की डालें। इसके अलावा पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां उबालकर इसका सेवन करें।


pc: freepik

Related News