26 APRFRIDAY2024 4:01:24 AM
Nari

बाथरूम बनवाते वक्त जरूर फॉलो करें ये 8 टिप्स, नहीं होगी पैसों की कमी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Feb, 2019 01:47 PM
बाथरूम बनवाते वक्त जरूर फॉलो करें ये 8 टिप्स, नहीं होगी पैसों की कमी

अगर आप के घर में काफी वक्त से कोई ना कोई परेशानी होती ही रहती है और घर में पैसो की किल्लत भी बनी रहती है। अगर आपके बहुत यत्न करने के बाद भी आर्थिक तंगी दूर नहीं हो रही तो आपको अपने बाथरूम के वास्तु पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपका बाथरूम वास्तु सम्मत नहीं है तो उसका असर आप और आपके घर के सभी सदस्यों पर पड़ सकता है। इसी वजह से घर बनवाते समय बाथरूम के वास्तु का विशेष ध्यान रखा जाता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग घर बनवाते समय वास्तु का बहुत ध्यान रखते हैं। अगर आप चाहती हैं कि घर की आमदनी लगातार बढ़ती रहे और आर्थिक संपन्नता आए तो आपको अपने बाथरूम में ये 7 वास्तु टिप्स जरूर अपनाने चाहिए-

 

नमक डालकर रखें शीशे का बर्तन

बाथरूम में एक शीशे का बर्तन नमकर डाल कर रख दें। इससे बाथरूम का वास्तुदोष खत्म होता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि हर हफ्ते इस नमक को बदलते रहें। 

 

उत्तर या पूर्व दिशा की ओर

बाथरूम का निर्माण कराते समय इस बात का ध्यान रखें की इसके पानी की निकासी उत्तर या फिर पूर्व दिशा में हो। अगर बाथरूम का पानी दक्षिण या पश्चिम की तरफ बह रहा है तो इससे घर में अशांति आ सकती है।

PunjabKesari

 

दरवाजे की और ना रखें शीशा

बाथरूम में अगर शीशा लगा रही हैं तो उसका मुंह दरवाजे की तरफ नहीं करें। इस दिशा में शीशा लगा होने पर घर में नेगेटिव एनर्जी आ सकती है। इससे घर में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

 

टब और बाल्टी ना रखें खाली

बाथरूम में रखे टब और बाल्टी को हमेशा भर कर रखें। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर में खुशियां स्थाई रूप से बनी रहती हैं।

PunjabKesari

 

दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं गीजर

बाथरूम में गीजर और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगवाना ठीक रहता है। इससे घर की नेगेटिव एनर्जी ऊर्जा दूर होती है।

 

ईशान कोण में भूलकर भी ना बनाएं टॉयलेट

टॉयलेट का निर्माण ईशान कोण को छोड़कर किसी भी दूसरे हिस्से में कराएं। ईशान कोण में टॉयलेट बनाने से हेल्थ प्रॉब्लम्स के साथ और फाइनेंशियल प्रॉब्लम होने की आशंका बढ़ जाती है।

 

अलग-अलग बनाएं बाथरूम और बेडरूम

आजकल बेडरूम के साथ अट्रैच बाथरूम बनाने का चलन जोर पकड़ रहा है। लेकिन यह वास्तु के अनुसार बिल्कुल गलत है। घर के बेडरूम और बाथरूम को अलग-अलग बनवाया जाए तभी घर में स्थिरता रहती है और घर में समृद्धि भी बनी रहती है।

PunjabKesari

 

किचन से दूर बनाएं बाथरूम

बाथरूम का निर्माण भी किचन से दूर ही कराएं। यह वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित है कि बाथरूम को किचन या बेडरूम के साथ बनवाने से घर के सदस्यों को हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है। वास्तु के अनुसार भी बाथरूम और किचन अलग-अलग बनवाना सही रहता है। 

Related News