14 JULSUNDAY2024 4:41:08 AM
Nari

Periods Pain होता है बर्दाश्त से बाहर तो ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे दर्द से निजात

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Jan, 2023 11:27 AM
Periods Pain होता है बर्दाश्त से बाहर तो ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे दर्द से निजात

पीरियड्स पेन महिलाओं को हर महीने होने वाली ऐसी परेशानी है जिसका सामना 12 साल की उम्र से ही लड़कियों को करना पड़ता है। पीरियड शुरु होने के पहले 3 दिन महिलाओं के लिए काफी तकलीफ देते हैं। इस दौरान महिलाओं को पीठ से लेकर पेट और जांघों तक के दर्द की शिकायत रहती है। मसल्स में होने वाले इस खिंचाव को दूर करने के लिए अक्सर महिलाएं दर्द निवारक दवाइयों का सेवन करती है, जिसका बॉडी पर कई बार साइड इफेक्ट भी देखने को मिल सकता है। आप भी पीरियड्स के दर्द से परेशान रहती हैं तो उसे दूर करने के लिए दवाईयों की जगह घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। घरेलू नुस्खे पीरियड के दर्द राहत दिलाता है, साथ ही इनका बॉडी पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी देखने को नहीं मिलता। आईए जानते हैं कि पीरियड्स के दर्द से कैसे पाएं छुटकारा....

हीटिंग पेड लगाएं

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेट के निचले हिस्से पर हिटिंग पेड का इस्तेमाल करें, दर्द से राहत मिलेगी। साल 2018 के अध्ययन की समीक्षा में पाया गया कि हीट थेरेपी पीरियड पेन से छुटकारा पाने में बहुत प्रभावी है। अगर आपके पास हीटिंग पेड नहीं है तो आप बोतल में गर्म पानी करके उससे सिकाई कर सकते हैं।

PunjabKesari

बॉडी को हाइड्रेट रखें

पीरियड के दौरान बॉडी में ऐंठन होती है ऐसे में पानी का ज्यादा सेवन करने से बॉडी को फायदा पहुंचता है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए गर्म पानी का सेवन करें, ज्यादा फायदा होगा। गर्म पानी का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा और मांसपेशियों को आराम मिलेगा।

PunjabKesari

नारियल के तेल से मसाज करें

आयुर्वेद के अनुसार नारियल के तेल में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण और लिनोलिक एसिड पाया जाता है जो मांसपेशियों में होने वाली ऐठन को कम करता है और दर्द से राहत दिलाता है।

PunjabKesari

हर्बल टी का सेवन करें

पीरियड पेन को दूर करने के लिए हर्बल टी का सेवन बेहद असरदार है। आप दर्द को दूर करने के लिए सौंफ और अदरक की चाय पी सकते हैं। सौंफ और अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीस्पास्मोडिक यौगिक होते हैं जो गर्भाशय में मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

हल्की एक्सरसाइज करें

 पीरियड के दौरान हल्की एक्सरसाइज दर्द से छुटकारा पाने में असरदार है। एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में होने वाले दर्द और तनाव से मुक्ति मिलती है।


 

Related News