05 MAYSUNDAY2024 11:01:23 AM
Nari

Ganesh Chaturthi के मौके पर करें बप्पा के इन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन, होगी हर मनोकामना पूरी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Sep, 2023 02:13 PM
Ganesh Chaturthi  के मौके पर करें बप्पा के इन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन, होगी हर मनोकामना पूरी

गणेश चतुर्थी के त्योहार की धूम पूरे देश में देखने को मिल रही है। 19 सितंबर से शुरु हुआ ये त्योहार 28 सितंबर तक चलेगा।  इस मौके पर जहां कुछ लोग अपने घर बप्पा लेकर आते हैं और पूजा- अर्चना करते हैं, वहीं देश में कई सारे प्रसिद्ध मंदिरों भी हैं , जहां पर दर्शन कर लेने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है। आइए आपको बताते हैं आपको इन मंदिरों के बारे में विस्तार से.....

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई

जब भी गणेश जी के मंदिरों की बात होती है तो मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर सबसे पहले आता है। इस मंदिर की स्थापना मुंबई में 1801 को हुई थी। इस मंदिर में भगवान गणेश को नवसाचा गणपति के नाम से भी जाना जाता है, जिसका मतलब है ये किसी चीज को वास्तव में चाहते हैं तो वो आपको यहां मिलती है।

PunjabKesari

दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर, पुणे

महाराष्ट्र के पुणे में स्थित दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर भगवान गणेश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यहां भगवान गणेश की 7.5 फीट लंबी मूर्ति है।

PunjabKesari

गणेश टोंक मंदिर
गणेश टोक मंदिर सिक्किम में गंगटोक- नाथुला रोड से करीब 7 किलोमीटर की दूरी पर है। ये मंदिर करीब 6,500 फीट उंची पहाड़ी पर बना है।

PunjabKesari

रणथंभौर गणेश जी

राजस्थान के रणथंभौर किले के महल पर बहुत पुराना मंदिर है। कहा जाता है कि कृष्ण- रुक्मणी की शादी का पहला निमंत्रण इन्हें ही भेजा गया था। तब से लोग शादी का निमंत्रण सबसे पहले गणेश जी को ही भेजते हैं। यहां आज भी भक्त अपनी परेशानियां दूर करने के लिए गणेश जी को चिट्ठी भेजते हैं।

मोती डूंगरी गणेश मंदिर, जयपुर

ये मंदिर जयपुर के मोती डूंगरी में है। बताया जाता है कि यहां स्थापित मूर्ति जयपुर नरेश माधोसिंह प्रथम की पटरानी के मायके गुजरात के मावली से 1761 ई. में लाई गई थी।
PunjabKesari

Related News