19 SEPTHURSDAY2024 6:56:02 AM
Nari

Recipe: हेल्थी ब्रेकफास्ट के लिए बेहतर ऑप्शन है बेसन का चीला

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 16 Sep, 2024 02:23 PM
Recipe: हेल्थी ब्रेकफास्ट के लिए बेहतर ऑप्शन है बेसन का चीला

नारी डेस्क: अगर आप अपने बच्चों के लिए घर पर ही स्नैक्स या ब्रेकफास्ट में कुछ टेस्टी और पौष्टिक बनाना चाहते हैं, तो बेसन का चीला एक शानदार नाश्ता हो सकता है। यह न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होता है, बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान है। इसकी खुशबू और स्वाद से आप अपने परिवार को खुश कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं बेसन के चीले को बनाने की आसान विधि, जो आपके ब्रेकफास्ट को और भी खास बना देगा।

सामग्री

बेसन 200 ग्राम

बन्द गोभी 1 कप (कद्दूकस की हुई)

टमाटर  2 मीडियम साइज के

हरा धनिया 2 बड़े चम्मच (बारीक कटा हुआ)

PunjabKesari

हरी मिर्च 1 (बारीक कटी हुई)

अदरक 1 इंच लंबा टुकड़ा

हींग 1 चुटकी

लाल मिर्च पाउडर जरा सी

धनिया पाउडर  1 छोटा चम्मच

नमक स्वादानुसार

PunjabKesari

बनाने की विधि

सबसे पहले बेसन को छान लें और उसमें एक कप पानी डालकर अच्छे से घोल लें। अदरक, हरी मिर्च और टमाटर को धोकर मिक्सी में डालें और बारीक पीस लें। इस पेस्ट को बेसन के घोल में मिला लें। कद्दूकस की हुई बन्द गोभी भी घोल में डालें और अच्छी तरह से मिला लें। यदि घोल अधिक गाढ़ा हो, तो उसमें आवश्यकतानुसार पानी मिला सकते हैं। घोल में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, हींग और कटा हुआ हरा धनिया डालें। अच्छे से फेंटकर दस मिनट के लिए रख दें। एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें और मध्यम आंच पर रखें। तवे पर एक चम्मच तेल डालें और उसे अच्छे से फैला दें। अगर तेल अधिक लग रहा हो, तो उसे एक कपड़े से पोंछ सकते हैं। लगभग दो बड़े चम्मच घोल लेकर तवे पर डालें और चम्मच या छोटी कटोरी की सहायता से पतला-पतला फैला दें। जैसे ही चीला पकने लगे, एक चम्मच तेल उसके किनारे पर डालें और ऊपर भी तेल फैला दें। जब चीला नीचे से हल्का भूरा हो जाए, तो उसे पलट दें और दूसरी सतह को भी इसी तरह से सेंक लें।

PunjabKesari

चीला निकालें और सर्व करें

पक जाने के बाद चीले को पेपर नैपकिन पर रखें। इसी तरह से बाकी चीले भी सेंक लें। तैयार चीला दही या अचार के साथ परोसें। इस तरह से आपका बेसन का चीला तैयार हो जाएगा, जो स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर है।

Related News