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15 से लेकर 35 तक, उम्र के हिसाब से लेंगी डाइट तो ताउम्र रहेंगी स्वस्थ

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Mar, 2021 09:40 AM
15 से लेकर 35 तक, उम्र के हिसाब से लेंगी डाइट तो ताउम्र रहेंगी स्वस्थ

पीरियड्स का पहला पड़ाव, हार्मोन्स बदलाव, मां बनने और मेनोपॉज के कारण महिलाओं के शरीर की जरूरतें भी बदलती रहती हैं। छोटी से लेकर बड़ी उम्र की महिलाओं को प्रोटीन, विटामिन्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फूड्स की अधिक जरूरत होती है। मगर, कम उम्र में जहां पेरेंट्स बच्चियों की डाइट पर खास ध्यान नहीं देते वहीं, बड़ी उम्र में महिलाएं खुद अपने खान-पान को लेकर लापरवाह हो जाती हैं, खासकर मैरिड वुमन्स।

इससे शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसके कारण उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बच्चियों, टीनएजर्स व महिलाओं को उम्र के हिसाब से डाइट लेना बहुत जरूरी है।

माइनर गर्ल्स यानि बच्चियों के लिए सुपरफूड्स

बच्चियों की डाइट में सेब, जई का दलिया, अंडे, जामुन, एवोकाडो, सालमन, नॉनवेज, शहद, बीन्स और दाल जरूर शामिल करें। इसके अलावा उनकी डाइट में 1 कप दूध, भिगे बादाम, पोहा, जूस, टोमेटो सूप, पनीर, सैंडविच, चाॅकलेट मिल्क शेक दें। इससे उन्हें बेहतर विकास में मदद मिलेगी। साथ ही उनका दिमाग भी तेज होगा।

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टीनएजर्स गर्ल्स के लिए सुपरफूड्स

काजू, अखरोट, दही, ग्रिल्ड सालमन, ब्रोकली, केल (Kale), ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज, चैरी, बादाम, क्विनोआ (Quinoa), अंगूर, स्ट्राबेरीज, सेब, केले, संतरे आदि का अधिक सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन सी व बी6, पोटेशियम, मैग्नीशियम मिलता है जिससे आप कई समस्याओं से बची रहती हैं। आप चाहें तो 1 कटोरी दही में स्ट्रैबेरीज जैसे फल मिलाकर भी खा सकती हैं। ब्रेकफास्ट और स्नैक्स में भी सलाद अधिक खाएं।

हर उम्र की महिलाओं के लिए फूड्स

25 की उम्र के बाद महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं, 30 की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर, एंटी-एजिंग समस्याएं भी होने लगती है, जिसे बचने के लिए हैल्दी डाइट बहुत जरूरी है। इसके लिए आप फलियां, पत्तेदार साग, ग्रीन टी, ग्रीक दही, ब्राजील नट्स, सालमन फिश, जैतून तेल, एवोकाडो, जई का दलिया, दूध, मशरूम, अंडे, ब्रोकली, खट्टे फल, सूप, चिया बीज, ब्रसल स्प्राउट खाएं।

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समय पर खाना बहुत जरूरी

बेवक्त खाया भोजनशरीर को खराब करेगा इसलिए सबसे पहले तो समय पर खाने की रूटीन बनाएं। हरी सब्जियां, फल और नट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ज्यादा नहीं तो रोज एक फल और मुट्ठीभर भीगे बादाम जरूर खाएं।

खुद को रखें हाइड्रेट

स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें। इसके लिए सुबह गर्म पानी पीने से साथ दिनभर में 8-9 गिलास पानी पीने की आदत डालें।

पीरियड्स खुलकर नहीं आते तो क्या करें?

बिगड़े लाइफस्टाइल के चलते टीनएजर्स से लेकर यंग वुमन्स तक को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर पीरियड्स खुल कर नहीं आ रहे तो गाजर का जूस पीएं।

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इन चीजों से दूर रहें

बाहर का ऑयली-जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड्स, मसालेदार भोजन को पूरी तरह से अवाइड करें और हरी सब्जियां व फाइबर फूड्स खाएं।

एक्सरसाइज करें

इसके अलावा स्ट्रेस, थकावट और स्वस्थ रहने के लिए हल्की फुल्की एक्सरसाइज, मेडिटेशन भी की जा सकता है। हालांकि यह तभी हो सकता है जब आप अपने लिए समय निकाले।

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इसके साथ ही समय-समय पर हैल्थ चेकअप करवाते रहें, ताकि समय रहते प्रॉब्लम का हल निकाला जा सके।

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