29 APRMONDAY2024 12:17:46 PM
Nari

बच्चों को हो गया है सर्दी-जुकाम तो इन घरेलू तरीकों से करें Parents देखभाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Dec, 2023 02:48 PM
बच्चों को हो गया है सर्दी-जुकाम तो इन घरेलू तरीकों से करें Parents देखभाल

सर्दियों का मौसम शुरु हो चुका है और यह मौसम बच्चों के लिए भी बेहद ही नाजुक होता है। इस मौसम में बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। ठंड का सबसे पहला असर बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है। ऐसे में इन समस्याओं से बच्चों को बचाने के लिए पेरेंट्स उन्हें सबसे पहले दवाई देते हैं लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए भी बच्चों को लगी सर्दी-जुकाम ठीक कर सकते हैं। जुकाम के कारण बच्चों को नाक बंद होना, गले में खराश और खांसी जैसी समस्याएं हो जाती है जिसके कारण उन्हें थकान भी हो जाती है। ऐसे में आप उनके शरीर को आराम पहुंचाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

सरसों के तेल से मालिश 

छोटे बच्चों को यदि सर्दी-जुकाम हो गया है तो आप उनकी सरसों के तेल के साथ मालिश करें। खासतौर पर यदि उनको खांसी हो रही है तो आप उनके सीने पर हल्का गर्म सरसों का तेल मलें। सरसों के तेल में लहसुन मिलाकर आप गर्म करके उन्हें दे सकते हैं। 

PunjabKesari

हल्दी वाला दूध 

सर्दी लगने पर  आप बच्चों को हल्दी वाला दूध दे सकते हैं। इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और उन्हें बहती नाक, गले के दर्द और सर्दी के कारण होने वाले बदन दर्द से आराम मिलेगा। 

भाप दें 

बच्चों को गर्म पानी की भाप दें। इससे भी उनकी बंद नाक और गला खुल जाएगा। साथ ही गले में जमी बलगम भी पिघलाने में मदद मिलेगी। एक टब में गर्म पानी रखकर बच्चे का सिर तौलिए से ढक दें। 

PunjabKesari

नमक  के पानी से गरारे 

एक गिलास में हल्का गर्म पानी लें और उसमें 1/2 चम्मच नमक मिला लें। इस पानी से बच्चों को गरारे करने के लिए कहें। ध्यान रहें कि बच्चे नमक वाले पानी को न पिएं इससे सिर्फ गरारे ही करें। 

शहद चटाएं

बच्चे की उम्र 1 साल से ज्यादा हो तो उसे आप शहद दे सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण खांसी, जुकाम और गले के दर्द से राहत दिलवाने में मदद करेंगे। हल्के गर्म पानी में शहद डालकर भी आप बच्चों को दे सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News