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नींद पूरी होने के बाद भी रहते हैं सुस्त-सुस्त तो करें ये 8 काम

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 29 May, 2018 05:14 PM
नींद पूरी होने के बाद भी रहते हैं सुस्त-सुस्त तो करें ये 8 काम

थकान को दूर करने के उपाय : आजकल लोग इतने व्यस्त है कि उन्हें सोने तक की फुरसत नहीं है, जिसके कारण लोगों की नींद अधूरी रह जाती है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी है जो भरपूर नींद लेने के बाद भी थका या सुस्त-सुस्त महसूस करते हैं। क्या आप भी हर समय थका-थका महसूस करते हैं? क्या पूरी नींद लेने के बाद भी आप खुद को फ्रेश महसूस नहीं करते? अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यह हार्मोन असंतुलन के कारण हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिसकी मदद से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इन टिप्स की मदद से रोज-रोज की थकान तो दूर होगी ही साथ ही आपको ताजगी का अहसास भी होगा।

1. ज्यादा पानी पीएं
शरीर में पानी की कमी के कारण पूरी नींद लेने के बावजूद भी आप थकावट महसूस करते हैं। इसलिए दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। आप चाहें तो गरम पानी की बोतल से अपने अंगों की सिंकाई भी कर सकते हैं।

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2. चॉकलेट
शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए चॉकलेट का सेवन करें। कई बार तनाव के कारण आप सोने के बावजूद भी थका हुआ महसूस करते हैं। कोकोक चॉकलेट का सेवन तवान को दूर करके आपके शरीर को एनर्जी देगा।
 

3. अच्छी नींद लें
जरूर नहीं कि अगर आप 7-8 घंटे सोएं तो है तो आपकी नींद पूरी हो गई। अच्छी नींद लेने के लिए जरूरी है कि आप समय पर सोएं और टेंशन फ्री होकर गहरी नींद लें। ऐसा रोज करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आप सुबह तरोताजा होकर उठेंगे।
 

4. ठंडे पानी से नहाए
सुबह जल्दी उठकर ठंडे पानी से नहाने पर ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। साथ ही इससे तंत्रिका तंत्र भी अच्छी होती है। इससे आप तरोताजा तो महसूस करते ही है साथ ही इससे तनाव, थकावट और सुस्ती भी दूर होती है।
 

5. जल्दी उठें और व्यायाम करें
सही समय सोने के साथ सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें और रोजाना एक ही समय पर सोएं और उठें। इसके अलावा सुबह उठने के बाद व्यायाम और एक्सरसाइज करना न भूलें। आप चाहें तो सुबह टहलने भी जा सकते हैं या घर पर ही हल्का व्यायाम कर सकते हैं।

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6. चाय या कॉफी से रहें दूर
कुछ लोगों को लगता है कि चाय या कॉफी पीने से सुस्ती दूर हो जाती है लेकिन ऐसा नहीं है। सुबह की थकान दूर भगाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप तुलसी की चाय पीएं। आप चाहे तो इसकी बजाए ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं।
 

7. फलों का जूस पीएं
सुबह नाश्ते में ज्यादा हैवी चीजें न खाएं। इसकी बजाए आप हल्का-फुल्का नाश्ता करें। इसके अलावा सुबह ब्रेकफ्रास्ट में फलों का जूस जरूर पीएं। फलों में मौजूद विटामिन सी और साइट्रिक एसिड सुबह होने वाली थकान को दूर करते हैं और आपको तरोताजा रखता है।
 

8. आयरन की भरपूर मात्रा लें
पूरी नींद लेने के बावजूद भी थकावट महसूस करने का एक कारण एनिमिया भी है। ऐसे में अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा आयरन से भरपूर चीजों को शामिल करें। पर्याप्त मात्रा में आयरन लेने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर सामान्य रहेगा और आपकी एनिमिया की समस्या दूर होगी।

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