26 APRFRIDAY2024 2:48:12 AM
Nari

वेट लॉस रेसेपी: शिल्पा की तरह हेल्दी कोकनट पीनट बार खाकर वजन करे कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Apr, 2019 04:25 PM
वेट लॉस रेसेपी: शिल्पा की तरह हेल्दी कोकनट पीनट बार खाकर वजन करे कंट्रोल

शिल्पा शेट्टी बॉलीवुड की स्लिम-फिट हीरोइनों में से एक हैं। वह आए दिन सोशल मीडिया पर फिटनेस वीडियो शेयर करती रहती हैं, जिसे महिलाएं भी फॉलो करना पसंद करती हैं। मगर योग और एक्सरसाइज के साथ वह डाइट को भी अपनी फिटनेस का क्रेडिट देती है। हालांकि शिल्पा काफी फूडी है लेकिन बावजूद इसके वह अपना वजन नहीं बढ़ने देती, जिसकी वजह है घर का बना खाना।

 

जी हां, शिल्पा खुद हेल्दी डिशेज बनाती हैं और अपने फैंस को इसे ट्राई करने की भी सलाह देती हैं। हाल ही में उन्होंने कोकोनट पीनट बार की रेसिपी शेयर कीहै, जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं शिल्पा की कोकोनट पीनट बार रेसिपी, जो आपके स्वाद और वजन दोनों को कंट्रोल में रखेगा।

शिल्पा की पीनट बार रेसिपी से घटाए वजन

दरअसल, शिल्पा ने कोकोनट पीनट बार को एक नया ट्विस्ट देकर उसे हेल्दी बना दिया है। इससे ना सिर्फ आपका वजन तेजी से कम होगा बल्कि यह वजन घटाने में भी मदद करेगा। आप इस हाई प्रोटीन बार को हफ्तों तक स्टोर करके भी रख सकते हैं।

PunjabKesari

सामग्री:

गुड़
घी
मूंगफली
नारियल- कद्दूकस किया हुआ

बनाने का तरीका

सबसे पहले पैन में घी करके उसमें गुड़ डालें। फिर इसमें मूंगफली और कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसे गैस से उतारकर ठंडा होने दें और फिर बाद में इसे बार के शेप में काट लें।

 

कब खाएं?

जब भी आपको भूख लगे 1 कोकोनट बार का सेवन करें। इससे ना सिर्फ भूख शांत होगी बल्कि यह बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी भी देगा। इसके अलावा आप इसे एक्सरसाइज करने से पहले भी खा सकते हैं। इससे कैलोरी तेजी से बर्न होगी।

कोकोनट पीनट बार क्यों है हेल्‍दी?

-दरअसल शिल्पा ने जो पीनट बार बनाई हैं, उसमें नारियल का इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में यह बार पूरी तरह लो फैट, लो कार्बोहाइड्रेट व फाइबर से भरपूर है। इससे पेट भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और आपका वजन नहीं बढ़ता।
-वहीं मूंगफली में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जैसे फोलेट, मैग्नीशियम, लोहा, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन ई। पीनट यानी मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड वसा में भी उच्च हैं, जो वेट लॉस में काफी मददगार है।
-इसका सेवन शरीर को एनर्जी देने के साथ कैलोरी बर्न करता है। साथ ही यह प्रोटीन का भी बेहतरीन सोर्स है, जो वेट लॉस में बहुत जरूरी घटक होता है।
-कोकोनट पीनर बार आपकी टमी को कभी बढ़ने नहीं देता। ये आपकी पाचन क्रिया को बढ़ाने में मदद करता है और पेट से सम्बंधित समस्या को भी दूर करता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News