25 APRTHURSDAY2024 4:32:53 PM
Nari

स्ट्रीट डॉग्स लवर हैं रतन टाटा, इस राज्य के नाम पर रखा है अपने करीबी कुत्ते का नाम

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 21 Nov, 2020 10:24 AM
स्ट्रीट डॉग्स लवर हैं रतन टाटा, इस राज्य के नाम पर रखा है अपने करीबी कुत्ते का नाम

फेमस उद्योगपति रतन टाटा 82 साल के हो चुके हैं। रतन टाटा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है। उनके इंस्टाग्राम पर एक नजर डालें तो आप देखेंगे कि उन्हें कुत्तों से काफी लगाव है। खासकर अपने स्ट्रीट डॉग्स से। वह अक्सर अपने स्ट्रीट डॉग्स की तस्वीरें शेयर करते रहते हैं। उन्हें डॉग्स इतने ज्यादा पसंद है कि उन्होंने टाटा ग्रुप के वैश्विक हेडक्वार्टर यानि बॉम्बे हाउस का कुछ हिस्सा स्ट्रीट डॉग्स के लिए बनवाया है। रतन टाटा के करीब जो कुत्ता है उसका नाम गोवा है। वह जब भी घर से बाहर होते हैं तो उन्हें बस गोवा से मिलने की उत्सुकता रहती है।

गोवा हैं रतन टाटा के करीबी डॉग का नाम

हाल में ही दिवाली के मौके पर रतन टाटा ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की, जिसमें वह गोवा व अन्य कुत्तों के साथ दिखाई दिए। तस्वीर के साथ रतन टाटा ने कैप्शन में लिखा, 'बॉम्बे हाउस के कुछ कुत्तों के साथ हार्दिक क्षण. खासतौर से गोवा, मेरे कार्यालय के साथी.' इस तस्वीर पर कमेंट करते हुए रतन टाटा के फैन ने उनसे पूछा कि इस कुत्ते का नाम गोवा कैसे पड़ा? जवाब देते हुए रतन टाटा ने बताया, 'वह एक छोटा सा पिल्ला था, जब गोवा शहर में मेरे सहयोगी की गाड़ी में आकर बैठ गया. इसके बाद सीधा हमारे साथ बॉम्बे हाउस में आ गया. गोवा से लाया गया था तो इसका नाम भी गोवा पड़ गया.'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ratan Tata (@ratantata)

2012 में रतन टाटा हुए थे रिटायर

बता दें कि रतन टाटा  2012 में रिटायर हो गए। उम्र के कारण उन्होंने रिटारमेंट का फैसला लिया। साल 1961 में एक कर्मचारी के तौर पर उन्होंने टाटा ग्रुप में काम करना शुरू किया था। फिर 1991 तक वह टाटा ग्रुप के अध्यक्ष बन गए। खबरों की माने तो रतन टाटा जब टाटा समूह में आए थे तब कंपनी का कुल कारोबार 10000 करोड़ रुपए था जोकि अब काफी बढ़ चुका है। रतन टाटा को साल 2000 में पद्‍मभूषण और साल 2008 में पद्‍मविभूषण से सम्मानित किया गया। 

किताबों के भी शौकीन हैं रतन टाटा

डॉग्स के साथ-साथ रतन टाटा को किताबे पढ़ने का भी काफी शौक है। उन्हें लोगों की सक्सेस स्टोरीज पढ़ना बहुत अच्छा लगता हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि रिटायरमेंट के बाद वे इसी शौक को समय दे रहे हैं। वह ज्यादा किसी से बात करना पसंद नहीं करते। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ratan Tata (@ratantata)

रतन टाटा ने नहीं की शादी

82 वर्षीय रतन टाटा ने शादी नहीं की हालांकि उन्हें 4 बार प्यार हुआ। जी हां, रतन टाटा को 4 बार प्यार हुआ जिसका खुलासा उन्होंने खुद किया था। अपनी लवस्टोरी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा था,' मुझे अपनी लाइफ में 4 बार प्यार हुआ, लेकिन चारों बार हालात ऐसे बने कि किसी न किसी कारण से सिर पर सेहरा बंधते-बंधते रह गया।' आगे वो कहते हैं कि ये अच्छी बात है कि उनकी शादी नहीं हो सकी, यदि होती तो हालात ज्यादा कठिन हो जाते। 

रतन टाटा अपने दरियादिली के लिए भी जाने जाते हैं। मुंबई आतंकी हमले के दौरान मुंबई में उनकी पांच सितारा होटल को निशाना बनाया गया तब उन्होंने अपने कर्मचारियों की खुले हाथों से मदद की। वही ताज होटल पर हमले के बाद रतन टाटा खुद वहां पहुंचे थे। वह खुद घायल लोगों के घर गए थे।


 

Related News