13 MAYMONDAY2024 12:40:53 PM
Nari

सांस्कृतिक कार्यक्रम , मूवी स्क्रीनिंग...Pride Month Prade में जरूर बनें इन मेजदार गतिविधियां का हिस्सा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Jun, 2023 01:28 PM
सांस्कृतिक कार्यक्रम , मूवी स्क्रीनिंग...Pride Month Prade में जरूर बनें इन मेजदार गतिविधियां का हिस्सा

जून के महीने में दुनिया भर में LGBTQ  community पर प्राइड मंथ  के तौर पर मनाया जाता है। इस दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों में कई तरह के इवेंट का आयोजन होता है ।  LGBTQ  community के अलावा इसमें आम लोग भी शामिल होते हैं। हमारे देश में अभी भी  LGBTQ   वाले लोगों से सब दूरी ही बना कर रखते हैं और इसको लेकर जागरूकता के लिए ही देश के अलग-अलग  हिस्सों में परेड निकाली जाती है ताकि  सब को समझ आया की LGBTQ community  वाले हमेशा कुछ खास अलग नहीं।  हर साल की तरह इस साल देश के अलग-अलग जगहों में प्राइड परेड निकाली जाएगी। आप भी इसका हिस्सा बन सकते हैं.....

PunjabKesari


चेन्नई 

 चेन्नई में पहवली बार साल 2009 में प्राइड परेद निकाली गई थी। उसके बाद यहां तमिलनाडु LGBTQ समुदाय सदस्यों द्वारा रेनबो संगठन ।  ये ग्रुप हर साल जून के अंतिम सप्ताह में रविवार  के दिन मनाई जाती है।  इस परेड के दौरान पैनल डिस्कशन, मूवी स्क्रीनिंग, सांस्कृतिक प्रदर्शन और जागरूकता आभियान जैसी मेजदार गतिविधियों होती हैं।

PunjabKesari

दिल्ली 

वहीं देश की राजधानी दिल्ली में इस मामले में पीछे नहीं है। यहां के  LGBTQ community के लोग कई तरह के प्रोग्राम करते हैं। जब साल 2018 में जब पहली बार दिल्ली की सड़कों पर प्राइड परेड निकाली गई थी, उस वक्त जागरूकता नहीं थी, तब इस परेड में बहुत ही कम लोगों ने भाग लिया था। उस समय ये परेड बाराखंभा रोड से जंतर-मंतर के बीच निकाली गई थी।  इस साल 17- 18 जून को डीएलएफ प्रोमेनेड मॉल के आसपास प्राइड परेड मनाई जाएगी।

PunjabKesari

कोलकाता

दिल्ली या साउथ का कोई शहर नहीं बल्कि भारत का पहला  LGBTQ प्राइड परेड 1999 में कोलकाता में ही हुई थी।  उस समय इसे द फ्रेंडशिप वॉक का नाम दिया गया था। इस साल भी इस परंपरा को जारी रखते हुए जून के आखिरी हफ्ते में  LGBTQ समुदाय द्वारा परेड निकाली जाएगी।

इन जगहों पर मनाई जाएगी प्राइड परेड

 ऊपर बताए गए शहरों के अलावा मुंबई, चंडीगढ़ और बेंगलुरू में भी प्राइड परेड निकाली जाती है। महानगरी मुंबई में तो LGBTQ  द्वारा पैनल डिस्कशन, मूवी स्क्रीनिंग, सांस्कृतिक प्रदर्शन जैसी कई मेजदार गतिविधियां भी होती हैं। 
 

Related News