18 OCTFRIDAY2019 12:50:44 AM
Nari

घर बनाकर लगाएं हेयर मास्क, 1 महीने में बढेंगे बाल और दोमुंहे बालों की होगी छुट्टी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 25 Jun, 2019 02:00 PM
घर बनाकर लगाएं हेयर मास्क, 1 महीने में बढेंगे बाल और दोमुंहे बालों की होगी छुट्टी

हर लड़की लंबे-घने बालों चाहती हैं लेकिन लाख कोशिश के बाद भी कुछ लोगों के बाल बढ़ नहीं पाते जिसके कई कारण हैं। बालों की जड़ यानि स्कैल्प जितनी मजबूत होगी बाल उतनी तेजी से बढ़ेंगे, इसलिए स्कैल्प को पोषण मिलना बहुत जरूरी हैं। मगर ज्यादा हेयर प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल, डाइट में विटामिन व प्रोटीन ना लेने, स्ट्रेस में रहने या कुछ हैल्थ प्रॉबल्म के कारण बाल झड़ने लगते हैं जिससे बालों की ग्रोथ भी रुक जाती हैं। ऐसे में बालों को बढ़ाने के लिए महंगे शैंपू या दवाइयां आपको नुकसान पहुंचा सकती है क्योंकि इन दवाइयों की वजह से बॉडी में हॉर्मोनल डिसॉडर होते हैं जिससे बाल और भी कमजोर व उनके विकास में रुकावट आने लगती हैं।

PunjabKesari

अगर आप भी बालों की ग्रोथ बिना किसी नुकसान के बढ़ाना चाहती हैं तो आज हम आपको एक नैचुरल हेयर मास्क बताएंगे जिसे आप किचन की कुछ चीजों को इस्तेमाल करके घर पर तैयार कर सकते हैं। खास बात है कि यह होममेड मास्क बाल बढ़ाने के साथ-साथ दोमुंहे बालों से भी निजात दिलाएंगा। चलिए जानते हैं कैसे। 

 

मास्क बनाने की सामग्री 

2 एलोवेरा के पत्ते

PunjabKesari
2 प्याज

PunjabKesari
1 कप नारियल तेल 

PunjabKesari

मास्क बनाने का तरीका 

2 मध्यम आकार के प्याज़ लेकर उसे अच्छे से पीस लें, फिर किसी जालीदार कपड़े या छन्नी से इनका रस निकाल लें। अब इस रस में एलोवेरा की पत्तियां से निकाले गए जैल मिला लें। फिर इसमें नारियल तेल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मास्क को बालों व स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर मालिश करें, ताकि यह बालों की जड़ों में अच्छे से अब्जॉर्व हो सकें। अब इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

मास्क उतारने का तरीका 

कुछ देर बाद हल्के माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें लेकिन ध्यान रखें कि कंडीशनर जरूर इस्तेमाल करें। इस मास्क को हफ्त में एक बार जरूर इस्तेमाल करें ताकि बालों की लेंथ तेजी से बढ़ सकें। 

PunjabKesari

कैसे काम करता है मास्क 

यह मास्क बालों को बढ़ाने का एक बहुत ही कारगर नुस्खा है। इसको लगाने से बाल झड़ने बंद हो होंगे और दोमुंहे बालों की समस्या भी कम होगी। लगातार कुछ महीनों तक इसका इस्तेमाल आपके बाल लंबे और घने बनाएंगा और बालों का टूटना भी कम होगा। 

मास्क में मौजूद इंग्रीडिएंट्स के फायदे 
एलोवेरा

एलोवेरा स्कैल्प को समूद करता हैं और बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। इतना ही नहीं, इसके इस्तेमाल से बाल इलास्टिक व शाइनी बनते हैं। 

प्याज

प्याज से न केवल झड़ते बालों की प्रॉबल्म दूर होती है बल्कि इससे पतले बालों का वॉल्यूम बढ़ता हैं। प्याज बालों को डिपली नरिश करके उनके टेक्सचर को बढ़ाता है।  

नारियल तेल 

नारियल तेल बालों के लिए काफी कारगर हैं। इसके इस्तेमाल से स्कैल्प अच्छे से मॉश्चराइज हो जाते हैं जिससे हेयरफॉल की समस्या व रूखे-बेजान बालों की समस्या दूर रहती हैं। 
 

Related News