26 APRFRIDAY2024 8:48:30 PM
Nari

फिजियोथेरेपी से करें Cervical Headache का इलाज

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 13 Jul, 2018 05:26 PM
फिजियोथेरेपी से करें Cervical Headache का इलाज

कई बार थकावट तो कभी तनाव के चलते सिर में दर्द होना आप बात है। वैसे तो इसके और भी बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे मस्तिष्क में सूजन, ब्रेन ट्यूमर,गैस्ट्रो इंटैसटाइनल डिसऑर्डर आदि। इस तरह की परेशानियों में सिर के अगले भाग,पीछले भाग और यहां तक की गर्दन में भी दर्द जाने लगता है। इसके कारण तनाव, चिंता, डिप्रैशन, आंखों की थकान, दर्द निवारक दवाइयों का जरूरत से ज्यादा सेवन,फिजीकल एक्टिविटी कम होना, गर्दन झुकाकर काम करना,एक ही अवस्था में लगातार मोबाइल चलाना ऐसे ही कुछ और भी कारण हैं। 


कई बार तो गर्दन की मांसपेशियों में जकड़न होना,सिर के चारों और किसी चीज को निचोड़ने का अनुभव होना, कभी-कभी इस तरह का दर्द गंभीर और स्थाई भी हो सकता है। इससे नींद न आना और सामान्य जिंदगी जीने में भी बाधा पैदा हो सकती है। इसी में से एक है सर्वाइकल जनिक सिर दर्द। 


क्या है सर्वाइकल जनिक सिर दर्द?  
सर्वाइकल जनिक सिर दर्द में गर्दन और खोपड़ी की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होने लगता है। जिसमें सिर दर्द होने लगता है। इसमें फिजियोथेरेपी इलाज मददगार साबित हो सकता है। दवाइयों के कम सेवन, फिजियोथेरेपी और मैनुअल एक्सरसाइज की सहायता से सर्वाइकल जनिक सिरदर्द का इलाज किया जा सकता है। 


सर्वाइकल जनिक सिर दर्द का निदान
सिर दर्द के कारण को पूरी तरह से निर्धारित करने के लिए डॉक्टर को न्यूरोलॉजिकल परीक्षण,खून की जांच,गर्दन का एक्स रे,एम. आर. आई. आदि टेस्ट का सहारा लिया जा सकता है। इसके बाद ही दर्द का कारण निर्धारित किया जाता है। 


उपचार
सर्वाइकल जनिक सिर दर्द को नियंत्रित करने में मेडिसन जरूरी है। दर्द निवारक दवाइयों के साथ-साथ फिजियोथेरेपी का भी इसमें बहुत बड़ा योगदान है।  फिजियोथेरेपिस्ट मशीनों के जरिए मांसपेशियों को जकड़न को कम करते हैं। इसके साथ ही वह फिजिकल एक्सरसाइज,बैठने-उठने का बेहतर पॉश्चर और काम करने का बेहतर तरीका बताते हैं। वह जीवनशैली को बेहतर बनाने,सिर दर्द को काबू करने के लिए मसाज करने का तरीका बताते हैं। 

 

रोकथाम
जब इस बात को पूरी जानकारी हो जाए कि सिर में दर्द मांसपेशियों की जकड़न या फिर संकुचन की वजह से है तो तनाव से निपटने के तरीके सीखने चाहिए। यह तरीके आपको बहुत आराम पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आप कुछ महत्वपूर्ण तरीके अपना सकते हैं। 

 

पैदल चलना
अच्छी गतिविधियों में ध्यान लगाना
आराम के लिए समय निकालना
ध्यान केंद्रित करना
संतुलित आहार का सेवन
समय पर सोना
नियमित व्यायाम करना

यह विधियां आपको तनाव के कारण हुए सिरदर्द को रोकने में मददगार सबित हो सकते हैं। 

 

Dr. M.S. Saifi
Physiotherapist

 

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News