17 JANMONDAY2022 7:13:11 AM
Nari

सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम के हिसाब से यूज करें संतरा, डल और बेजान चेहरे पर भी आएगा निखार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Jan, 2022 10:32 AM
सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम के हिसाब से यूज करें संतरा, डल और बेजान चेहरे पर भी आएगा निखार

संतरे में मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट न सिर्फ सेहत बल्कि खूबसूरती को बरकरार रखने में भी काफी फायदेमंद है। इसके छिलकों में पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जिससे आप कई तरह की स्किन प्रॉब्ल्म्स से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि स्किन के लिए क्यों फायदेमंद है संतरा और कैसे करें इसका इस्तेमाल...

ऑयली स्किन

तैलीय त्वचा न सिर्फ देखने में खराब होती है बल्कि चेहरे पर होने वाली कई अन्य समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार होती है। इसे दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है संतरा। इसका एस्ट्रेंज तत्व त्वचा से अतिरिक्त तेल को आसानी से सोख लेता है। इसके लिए दूध/दही या गुलाब जल में 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं। अब चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

PunjabKesari

बेजान स्किन

सनबर्न, प्रदूषण और बढ़ती उम्र कई कारणों से त्वचा अपनी चमक खोने लगती है। ऐसे में 1 चम्मच संतरे के छिलके से पाउडर बनाएं। इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे व गर्दन पर 10-15 मिनट लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। ये ग्लोइंग और हाइड्रेटेड त्वचा के लिए फेस पैक हैं। इससे स्किन ड्राई भी नहीं होगी।

चहरे पर दाने

सिर्फ टीनएज ही नहीं, बल्कि पिंपल्स व एक्ने की समस्या कभी भी हो सकती है लेकिन संतरे से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर का पेस्ट बनाएं। इसमें 1 चम्मच नीम पाउडर और गुलाब जल मिलाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और सूखने के बाद ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

टैनिंग की समस्या

सर्दी हो या गर्मी, टैनिंग की समस्या बहुत आम है, जिससे चेहरे की चमक खत्म हो जाती है और वह बेजान दिखने लगती है। इसे हटाने के लिए 1 बड़े चम्मच संतरे के पाउडर में 2 बड़े चम्मच दही या टमाटर का रस मिलाएं। इसे पूरे चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। 10-12 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका यूज करें।

दाग के लिए

संतरे का छिलका चेहरे पर किसी भी तरह के दाग-धब्बों को दूर करने में काफी कारगर होता है। इसके लिए 1 टेबल स्पून संतरे के छिलके का पाउडर लें। उसमें नींबू का रस मिलाकर  चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। 10 मिनट के लिए ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करने से फर्क नजर आएगा।

Related News