18 MAYWEDNESDAY2022 5:15:19 AM
Nari

अब 6 साल से ऊपर के बच्चों को भी लगेगी कोरोना की वैक्सीन, मिली मंजूरी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 26 Apr, 2022 02:12 PM
अब 6 साल से ऊपर के बच्चों को भी लगेगी कोरोना की वैक्सीन, मिली मंजूरी

कोरोना महामारी के संकट के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने 5 से 12 वर्ष के आयुवर्ग के बच्चों के लिए कोविड-19 रोधी टीके ‘कोर्बेक्स’ और 6 से 12 वर्ष के आयुवर्ग के बच्चों के लिए ‘कोवैक्सिन’ के टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दे दी है।

PunjabKesari
इससे पहले 12 से 15 साल तक के बच्चों को मार्च के महीने में कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने का अभियान चलाया गया था। अब DCGI ने आज 5 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों को कोरोना महामारी के खतरे से बचाने के लिए बायोलॉजिकल ई के कोविड-19 वैक्सीन कॉर्बेवैक्स के आपात इस्तेमाल की मजूरी दे दी है।

PunjabKesari

अब इस फैसले के बाद छोटे बच्चों को भी टीका देने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। देश में स्कूल खुलने के बाद बच्चों के कोरोना की चपेट में आने की खबरों के बाद पैरंट्स की चिंता बढ़ी थी। कोर्बेवैक्स टीका को मंजूरी मिलने के बाद कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अब  और मजबूती मिलेगी।

PunjabKesari
बता दें कि कोर्बेवैक्स  पहली ऐसी वैक्सीन होगी जो 2-11 साल के बच्चों के लिए इस्तेमाल में लाई जाएगी। अमेरिका और ब्रिटेन में फाइजर की mRNA वैक्सीन को 5 साल की उम्र से ज्यादा के बच्चों को मंजूरी मिली हुई है। जनवरी में केंद्र सरकार ने 15-18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन का ऐलान किया था

Related News