03 MAYFRIDAY2024 5:38:18 AM
Nari

Nouhaila Benzina ने रचा इतिहास! बनीं हिजाब पहनकर FIFA World Cup खेलने वाली पहली महिला

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Aug, 2023 04:40 PM
Nouhaila Benzina ने रचा इतिहास! बनीं हिजाब पहनकर FIFA World Cup खेलने वाली पहली महिला

New Zealand में इस समय Women FIFA World cup 2023 चल रहा है और दर्शकों को हर रोज रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे है। इसी बीच इतिहास में पहली बार मोरक्को की एक खिलाड़ी मैदान में हिजाब पहनकर उतरी। इस खिलाड़ी का नाम है नोहेला बेनजिना। वो हिजाब पहनकर सीनियर लेवल पर फुटबॉल खेलने वाली पहली महिला बन गईं है। बता दें फीफा ने धर्म के कारण मैचों में सिर ढककर खेलने के अपने प्रतिबंध को 2014 में हटा दिया था। 

PunjabKesari

बेनजिना बनीं कई मुस्लिम लड़कियों के लिए प्रेरणा

कई सारी मुस्लिम लड़कियां बाहर  जाते हुए हिजाब पहनने में हिचकिचाती हैं कि लोग उनपर उंगलियां उठाएंगे, उन्हें जज करेंगे।  लेकिन बेनजिना  ये कदम उठाकर कई सारी लड़कियों के लिए प्रेरणा बनी हैं। वहीं मैच की बात करें तो मोरक्को ने दक्षिण कोरिया को 1-10 से हरा दिया। इब्तिसाम जरादी ने मोरक्को की तरफ से world cup में पहला गोल किया जो आखिर में उनकी टीम के लिए निर्णायक साबित हुआ। जरादी ने छठे मिनट में ही गोल किया था और टीम ने इसके बाद दक्षिण कोरिया को वापसी करने नहीं दी। इस जीत के साथ मोरक्को ने नॉकआउट में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा है। उससे पहले मैच में जर्मनी से 0-6 से हार मिली थी। 

PunjabKesari

बता दें मोरक्को, जर्मनी, कोलंबिया और साउथ कोरिया फीफा  वर्ल्ड कप 2023 के लिए ग्रुप-एच में शामिल गैं। अभी तक कोलंबिया ने 2 मुकाबले खेले हैं और दोनों मैचों में जीत दर्ज करके ग्रुप में सबसे आगे है। वहीं जर्मनी और मोरक्को ने एक- एक मैच में जीत हासिल की है। मोरक्को का अगला मैच अब कोलंबिया से होना है। अगर मोरक्को की टीम ये मैच जीत जाती है, तो वह नॉकआउट राउंड में पहुंच सकती है।

PunjabKesari

Related News