27 MAYWEDNESDAY2020 3:34:55 PM
Nari

सेहत ही नहीं, स्किन व बालों के लिए भी फायदेमंद है नीम का तेल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Apr, 2020 12:32 PM
सेहत ही नहीं, स्किन व बालों के लिए भी फायदेमंद है नीम का तेल

नीम तेल सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही इसके ब्यूटी बैनिफिट्स भी कम नहीं होते हैं। आप बड़ी ही आसानी से अपनी खूबसूरती को नीम का तेल इस्तेमाल करके निखार सकती हैं। खास बात ये है कि नीम का तेल बड़ी आसानी से मिल जाता है। चलिए आपको बातते हैं नीम के तेल के कुछ ऐसे फायदे, जिसे जानने के बाद आप इस्तेमाल शुरू कर देंगे।

बढ़ती उम्र के निशान रोकता है

नीम तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ती उम्र के निशान रोकते हैं और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखते हैं। इसके लिए आपको हफ्ते में दो बार 10 मिनट तक नीम के तेल से चेहरे और गले की मालिश करनी चाहिए।

PunjabKesari

त्वचा की खूबसूरती

नीम तेल में विटामिन ऊ और फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है, जो हमारी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। नहाने के बाद नीम तेल के 1 भाग को नारियल तेल के 2 भागों में मिलाएं और पूरे शरीर पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन नर्म, मुलायम और खूबसूरत बन जाएगी।

मुंहासों से छुटकारा

नीम में पाए जाने वाले एंट-इंफ्लामेंटरी और एनल्जेसिक एजेंट्स मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं। नीम में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं।

भौहें और पलकें बनती हैं हैल्दी

जो महिलाएं अपने चेहरे पर नीम का तेल लगाती हैं उनकी भौहें और पलकें भी हैल्दी हो जाती हैं।

PunjabKesari

मेकअप रिमूव करें

नीम का तेल खुले रोमछिद्रों को भी साफ करता है इसलिए आप नीम के तेल को मेकअप रिमूवर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती है।

त्वचा समस्या से मिलता है छुटकारा

अगर आप रोज रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर नीम तेल लगाती हैं तो इससे आप हर तरह की समस्या से अपनी त्वचा को बचा सकती हैं। इसके लिए नीम के तेल से त्वचा की मालिश करें और फिर फेसवॉश से चेहरा धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपकी त्वचा हर तरह की समस्याओं से बची रहेंगी और हमेशा हैल्दी और खूबसूरत नजर आएगी।

बालों का असमय सफेद होना रोके

नीम का तेल बालों का वक्त से पहले सफेद होना भी रोकता है। इसके लिए आंवले के तेल में नीम का तेल मिलाकर बालों में लगाएं और मालिश करें। सुबह शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में दो बार यह मसाज करने से आपके बाल असमय सफेद नहीं होंगे।

PunjabKesari

Related News