18 JULTHURSDAY2019 12:22:13 PM
Nari

नारियल तेल और कपूर से दूर होंगी स्किन प्रॉब्लमस

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Jun, 2019 03:47 PM
नारियल तेल और कपूर से दूर होंगी स्किन प्रॉब्लमस

त्वचा संबंधित परेशानियों का मूल कारण शरीर में एकत्रित गंदगी से है। जब इंसान का पेट रुटीन में साफ नहीं होता तो शरीर में एकत्र हुई गंदगी टॉक्सिंस का रुप धारण कर लेती है। जिस वजह से हमें त्वचा संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही आज के प्रदूषित वातावरण के चलते भी त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं चमड़ी से रिलेटिड रोगों का इलाज प्राकृतिक रुप से कैसे किया जा सकता है... 

इलाज

नारियल तेल और कपूर

अगर आप भी स्किन एलर्जी, खुजली या रैशेज से परेशान हैं तो आप नारियल के तेल में कपूर मिक्स करकें रैशेज वाली जगह पर लगाएं। दिन में 2 से 3 बार इस विधि का उपयोग करने से त्वचा की हर परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

मुल्तानी मिट्टी

आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी का लेप भी लगा सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी के ठंडक देने वाले तत्व, त्वचा को खुजली और जलन से राहत दिलाएंगे। 

नीम के पत्ते

नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें, फिर उस पानी के साथ स्नान कर लेें। गर्मियों में धूप में घूमने से अक्सर बच्चों को पित निकल आती है, बच्चों को हफ्ते में 2 बार अवश्य इस पानी के साथ नहलाएं।

PunjabKesari

तुलसी और गुलाब की पत्तियां

तुलसी और गुलाब की पत्तियों को गुलाब जल के साथ पीसकर प्रभावित जगह पर लगाने से भी काफी आराम मिलता है।

मुहांसे करें दूर

गर्मियों में पसीने की वजह से मुंहासे होते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा और रोज वॉटर के मिक्स करके लेप तैयार कर लीजिए। इस लेप को चेहरे पर हफ्ते में 2 बार लगाएं, मुंहासो को दूर करने के साथ-साथ यह चेहरे को शीतलता भी प्रदान करता है। 

PunjabKesari

मस्सों से छुटकारा

मुहांसो से अधिक आजकल मस्से होने लगे हैं। मस्से संक्रामक होते है, यानि कि यह समय के साथ-साथ बढ़ते ही चले जाते हैं। कभी भी मस्सों को जोर से रगड़कर साफ न करें, न ही इन्हें हटाने की कोशिश करें। यदि आप हाथ से मस्से को उखाड़ भी देते हैं तो मस्सो उसी जगह के आसपास फिर से उभर आएगा। 

बॉडी मसाज की मदद से भी स्किन रिलेटिड प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है। जैसे कि...

-ऑलिव ऑयल से की गई मसाज स्किन के डेड सेल्स को दूर करती है। 
-ग्लो सॉल्ट को नारियल के तेल में मिलाकर मसाज करने से बॉडी की स्क्रबिंग होती है। जिससे त्वचा के डेड सैल्स रिमूव हो जाते हैं। 
-मूंग की दाल में त्रिफला मिलाकर भी स्क्रबिंग की जा सकती है, डेड सैल्स को रिमूव करने के साथ-साथ यह त्वचा को एलर्जी मुक्त भी करता है।

Related News

From The Web

ad