09 APRTHURSDAY2020 11:07:38 AM
Nari

धूप नहीं ले पाते तो मशरुम खाकर पूरी करें विटामिन D की कमी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 17 Jan, 2020 08:23 PM
धूप नहीं ले पाते तो मशरुम खाकर पूरी करें विटामिन D की कमी

मशरुम का सेवन व्यक्ति के लिए बहुत तरीकों से फायदेमंद है। आज बहुत से युवा मशरुम का सेवन करना पसंद करते हैं, मगर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो इसे खाना पसंद नहीं करते। मशरुम में ऐसे बहुत से जरुरी तत्व पाए जाते हैं, जिसकी एक बॉडी को खास जरुरत है।आइए जानते हैं मशरुम में पाए जाने वाले जरुरी तत्व कौन-कौन से हैं...

 

फाइबर से भरपूर

मशरुम में बहुत ज्यादा फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से यह आपके पेट और पेट में मौजूद आंतड़ियों के लिए बहुत फायदेमंद है। फाइबर युक्त मशरुम खाने से आपका वजन बैलेंस रहता है, और आपका पेट भी काफी देर तक भरा रहता है।

Related image,nari

फिटनेस के लिए जरुरी

जो लोग खुद को हर वक्त फिट एंड फाइन देखना चाहते हैं, उनके लिए मशरुम का सेवन बहुत लाभदायक है। आजकल तो बहुत सारी दवाइयों में भी मशरुम का इस्तमाल किया जा रहा है।

विटामिन-D

मशरुम आपकी बॉडी में विटामिन-D की कमी भी दूर करती हैं। जैसा कि आप जानते हैं सबसे ज्यादा विटामिन-D धूप में पाया जाता है। मगर धूप न निकलने की स्थिति में या फिर यदि आप ऑफिस में जॉब करते हैं तो आपको धूप कम ही नसीब होती होगी, ऐसे में यदि आप हफ्ते में एक बार मशरुम खाते हैं तो शरीर में विटामिन-D की कमी नहीं होती।

Image result for vitamin d,nari

विटामिन-D के अलावा मशरुम में विटामिन-B, पोटाशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम पाया जाता है।

कोलीन

ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स के साथ-साथ मशरुम में कोलीन भी पाया जाता है, जो आपकी मांसपेशियों के लिए फायदेमंद है। कोलीन नामक जरुरी तत्व आपकी यादाश्त को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है।

स्ट्रांग इम्युनिटी

मशरुम में मौजूद सेलेनियम आपकी इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है, जिससे खासतौर पर सर्दियों में आप सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से बचे रहते हैं।

वजन कंट्रोल

जो लोग वजन अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए मशरुम बहुत मददगार है, क्योंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है, जिस वजह से आपका वजन, ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रोल लेवल बैलेंस रहता है।

Image result for weight control,nari

बाल और त्वचा

सेहत के साथ-साथ यह आपके बाल और त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। ऐसे में खुद को फिट, एक्टिव और सुंदर बनाए रखने के लिए हफ्ते में एक बार मशरुम जरुर खाएं।

 

सावधानी: जिन महिलाओं को सांस से जुड़ी समस्या है या फिर वे किसी स्किन एलर्जी से गुजर रही हैं। उन महिलाओं को मशरुम का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा भी अगर आपकी कोई स्ट्रांग मेडीसिन चल रही है तो मशरुम खाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरुर पूछ लें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News