27 APRSATURDAY2024 10:18:06 AM
Nari

मुंह के छालों से राहत दिलवाएंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Nov, 2023 12:45 PM
मुंह के छालों से राहत दिलवाएंगे ये घरेलू नुस्खे

मुंह में छाले होना वैसे तो कोई गंभीर समस्या नहीं है क्योंकि आमतौर पर 1 हफ्ते के अंदर ठीक हो जाते हैं। हालांकि यदि समय पर यह ठीक न हो तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए क्योंकि छालों का ज्यादा समय तक होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनके जरिए आप समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

क्यों होते हैं मुंह में छाले?

वैसे तो यह छाले कुछ समय बाद ठीक हो जाते हैं लेकिन इनके कारण खाने-पीने में दिक्कत होती है। कई बार खाने खाते समय दांत लग जाना या ज्यादा मिर्च वाला खाना खाने के कारण इनमें तेज दर्द होना लगता है। कभी-कभी ब्लीडिंग भी शुरु हो जाती है। जीभ पर छाले होने के कई कारण होते हैं। जीभ पर छाले होने के कई कारण होते हैं जैसे यीस्ट इंफेक्शन, हाइड्रेशन की कमी, जीभ का कटना, एलर्जी, ठीक से पेट साफ न होना, कब्ज रहना आदि। वैसे तो यह समस्या खुद ही ठीक हो जाती लेकिन यदि जीभ के छाले ज्यादा तकलीफ दे तो कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।  

PunjabKesari

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल लगाने से भी दर्द, जलन कम होगी। इसमें पाई जाने वाली सूदिंग प्रॉपर्टी छालों से जल्दी छुटकारा दिलवाने में मदद करेंगी। दिन में 3-4 बार आप एलोवेरा जेल लगाएं।  

टी ट्री ऑयल 

छालों में होने वाली चुभन, जलन को कम करने के लिए आप टी ट्री ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉटन में इस ऑयल को लगाएं। फिर छालों पर रखें। इस तेल में पाए जाने वाले एंटीवायरल गुण इंफेक्शन दूर करने में मदद करते हैं। यह तेल किसी भी तरह के छालों का दूर करने में मदद करते है।

PunjabKesari

शहद और हल्दी

शहद का इस्तेमाल करके आप छालों का इस्तेमाल कर सकते हैं। एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद आप छालों पर लगाएं। इसमें आप चाहें तो हल्दी भी मिला सकते हैं। इससे छाले जल्दी सूख जाएंगे। दिन में 2-3 बार यह नुस्खा आप अजमा कर देख सकते हैं। 

बर्फ का टुकड़ा 

बर्फ का  टुकड़ा छालों पर रखने से भी जलन कम होगी। दिन में 3-4 बार यह उपाय करें इससे दर्द कम होगा और छाले ज्यादा बढ़ेंगे भी नहीं। छालों वाली जगह पर बर्फ रखने से त्वचा को ठंडक मिलेगी और जलन कम महसूस होगी।

PunjabKesari

Related News