Twitter
You are hereNari

आगरा की तरह इन जगहों पर भी बना हुआ है ताजमहल, देखकर हो जाएंगे हैरान

आगरा की तरह इन जगहों पर भी बना हुआ है ताजमहल, देखकर हो जाएंगे हैरान
Views:- Tuesday, March 13, 2018-11:50 AM

दुनिया भर में प्यार की मिसाल मानी जाने वाली इमारत यानि ताजमहल की खूबसूरती आज भी बरकरार है। मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में यह महल का निर्माण करवाया था। दुनिया भर से लोग सफेद संगमरमर से बनी इस इमारत का दीदार करने के लिए आते हैं।  कुछ एतिहासिक तथ्यों के अनुसार यह माना जाता है कि शाहजहां ने इस इमारत को बनवाने के बाद कारीगरों के हाथ काट दिए थे। इसके पीछे की वजह यह थी कि भविष्य में दोबारा इतनी ज्यादा खूबसूरत इमारत का निर्माण न हो सके। हम यह तो नहीं जानते कि यह कहानी कितनी सच है लेकिन यह जरूर कह सकते हैं कि ताजमहल की बनावट जैसी कुछ इमारते आगरा के अलावा कुछ शहरों और विदेशों में हैं। जो असली के ताजमहल जितनी खूबसूरत चाहे न हो लेकिन उससे कम भी नहीं है। 


औरंगाबाद का ताजमहल 

PunjabKesari
महाराष्‍ट्र के शहर औरंगाबाद में बीवी का मकबरा नाम से मशहूर इमारत पूरी तरह से ताजमहल की हूबहू नकल है। आकार और प्रकार में यह असली ताजमहल के साथ मेल नहीं खाता। बहुत कम जगह में बनी यह इमारत देखने के लिए भी लोग दूर-दूर से यहां आता है। इसे भारत का छोटा ताजमहल भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस मकबरे को शाहजहां के परपोते यानि औरंगजेब के बेटे आजम शाह ने अपनी मां दिलसार के लिए इस इमारत का निर्माण करवाया था। 


बांग्लादेश का ताजमहल 

PunjabKesari
भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी ताजमहल की नकल से एक इमारत बनाई गई है। दरअसल इस ताजमहल को बांग्लादेश के फेमस फिल्म डायरेक्टर असनुल्ला ने बनवाया था। 1986 में असनुल्ला भारत का ताजमहल देखने के लिए आए और उन्होने अपने देश में भी हूबसू ऐसी इमारत का निर्माण करने का मन बनाया। यह इमारत साल 2008 में बनकर तैयार हुई। इसकी वजह थी कि टूरिस्टों को अपने देश आने के लिए आकर्षित करना। 
 

दुबई का ताजमहल 

PunjabKesari
यहां पर बने ताजमहल को वैडिंग डेस्टिनेशन की तरह इस्तेमाल किया जाता है। दुबई में ताज अरेबिया नाम से बनाई गई यह इमारत बहुत खूबसूरत है। इसे बनाने के लिए अरबो डालर का खर्च किया गया। इसकी खूबसूरती के कारण ही यहां के लोग इसे क्राउन ऑफ अरेबिया भी कहते हैं। 
 

चीन का ताजमहल 

PunjabKesari
इमारते बनाने में चीन किसी से पीछे नहीं है। ताजमहल की तरह यहां पर एक पार्क में छोटी रैप्लिका बनाई गई है। जो ताज की हल्की सी झलक है। यहां पर और भी कई कई एतिहासिक इमारतों की रैप्लि‍का मौजूद है। 

 

 

 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News