15 AUGMONDAY2022 9:49:37 PM
Nari

हिंदू नाम रखते ही चमकी इन मुस्लिम हीरोइनों की किस्मत!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Jul, 2022 12:39 PM

बॉलीवुड में बहुत सी ऐसी हिरोइनें हैं जिन्होंने नाम बदल कर इंडस्ट्री में एंट्री ली जैसे कियारा अली का असली नाम आलिया है लेकिन आलिया भट्ट पहले ही मौजूद थी इसलिए उन्होंने अपना नाम कियारा रखा। सिर्फ नाम नहीं आपको नई पुरानी ऐसी हीरोइनें भी मिल जाएगी जो थी तो मुस्लिम लेकिन इंडस्ट्री में हिंदू पहचान लेकर आई और कइयों ने तो शादी के बाद मुस्लिम धर्म ही छोड़ दिया और हिंदू बन गई। चलिए उनकी बारे में आपको बताते हैं।

 मधुबाला-मुमताज बेगम

मधुबाला को अगर आप हिंदू समझते थे तो बता दें कि मधुबाला हिंदू नहीं मुस्लिम परिवार से थी और उनका असली नाम मुमताज बेगम था फिल्मों में आने के बाद इन्होंने अपना नाम बदलकर मधुबाला रख लिया था। 

PunjabKesari

मीना कुमारी- महज़बीं बानो

बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी, भारत की एक मशहूर हिंदी फिल्म अभिनेत्री थी। उन्हें खासकर दुखांत फिल्मों में निभाई यादगार भूमिकाओं के लिए लोग याद करते थे। मीना कुमारी ने भी अपना नाम बदला था जबकि वह मुस्लिम थी और उनका असली नाम महज़बीं बानो था। 

PunjabKesari

 रीना रॉय- सायरा अली 

बॉलीवुड की पहली नागिन का खिताब रीना रॉय के पास ही है। रीना रॉय भी मुस्लिम परिवार से संबंध रखती थी। उनका नाम सायरा अली था लेकिन मां का जब तलाक हुआ तो मां ने उन्हें रूपा नाम दिया लेकिन  बॉलीवुड में कदम रखते सायरा अली ने अपना नाम बदलकर रीना रॉय रख लिया।

PunjabKesari

मान्यता दत्त- दिलनवाज़ शेख

संजू बाबा ने मान्यता दत्त से शादी की लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि ‘गंगाजल’ में आइटम नंबर कर आइटम गर्ल से पहचान बनाने वाली मान्यता भी मुस्लिम थी। उनका असली नाम दिलनवाज़ शेख है। फिल्मी करियर शुरू करने से पहले इन्होंने अपना नाम बदला और मान्यता रखा। वहीं संजे से शादी के बाद वह मान्यता दत्त बन गई। 

PunjabKesari

तब्बू- तब्बसुम फातिमा हाशमी

तब्बू भी मुस्लिम परिवार से हैं फिल्मों में आने से पहले इनका पूरा नाम था तब्बसुम फातिमा हाशमी था। फिल्मों में आने पर उन्होंने खुद को तब्बू नाम दिया। 

PunjabKesari

नेहा- शबाना रजा 

मनोज बाजपेयी की पत्नी नेहा बाजपेयी जो कि शादी से पहले बॉलीवुड में नेहा के नाम से जानी जाती थी लेकिन वह भी मुस्लिम हैं और उनका असली नाम शबाना रजा है। वह गिनी चुनी फिल्मों में दिखीं हालांकि वह अब फिल्म प्रोड्यूसर भी हैं। मनोज और नेहा की एक बेटी भी है, जिसका नाम अवा नायल है।

PunjabKesari

नरगिस दत्त

संजे दत्त की मां नरगिस मुस्लिम परिवार से थी लेकिन सुनील दत्त से शादी के बाद उन्होंने हिंदू धर्म अपनाया और वह नरगिस दत्त बन गई। 

PunjabKesari

माना शेट्टी- माना कादरी

सुनील शेट्टी की पत्नी माना शैट्टी भी मुस्लिम थी जिसका असली नाम माना कादरी है। दोनों की पहली मुलाकाता एक पेस्ट्री शॉप पर हुई जहां से उनका रिश्ता और मजबूत हो गया और शादी के बाद माना कादरी माना शेट्टी बन गईं। 

PunjabKesari

आमना कपूर- आमना शरीफ

स्टार प्लस का शो सीरियल 'कहीं तो होगा' से अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने वाली खूबसूरत अदाकारा आमना शरीफ ने साल 2013 में अमित कपूर से लव मैरिज की थी और शादी के बाद उन्होंने हिंदू धर्म अपनाया। दोनों का एक बेटा भी है जिसका नाम है आर्यन कपूर।

PunjabKesari

अलवीरा अग्निहोत्री- अलवीरा खान 

सलमान खान की बहन अलवीरा खान ने 1996 में अतुल अग्निहोत्री से शादी की और बन गई अलवीरा खान अग्निहोत्री। अतुल और अलवीरा के दो बच्चे एलिजा और अयान है। उसी तरह सलमान की छोटी बहन अर्पिता खान  ने भी आयुष शर्मा से शादी की और अर्पिता खान शर्मा बन गई। 

PunjabKesari
बॉलीवुड में ऐसे आपको बहुत से उदाहरण मिल जाएगे जहां मुस्लिम हीरोइनों ने ब़ॉलीवुड में अपनी जगह बनाने के लिए हिंदू नाम चुना और किसी ने प्यार की खातिर अपना धर्म बदल लिया।


 

Related News