17 MAYFRIDAY2024 5:39:56 AM
Nari

बॉलीवुड के खूंखार विलेन 'गब्बर' रियल लाइफ में थे सच्चे आशिक

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 Sep, 2022 02:24 PM
बॉलीवुड के खूंखार विलेन 'गब्बर' रियल लाइफ में थे सच्चे आशिक

बॉलीवुड इंडस्ट्री में बहुत सी फिल्में हिट होती है तो बहुत सी फिल्में फ्लॉप लेकिन कुछ फिल्में भारतीय इतिहास की यादगार  फिल्में  बन गई जैसे शोले मूवी जिन्हें लोग आज भी उतनी ही दिलचस्पी से देखते है जितनी दिलचस्पी उसके रिलीज होने पर देखी गई थी। इस फिल्म के एक किरदार को तो आज भी लोग बड़ी शिद्दत से याद करते हैं हालांकि इस किरदार को निभाने वाला इस दुनिया में नहीं रहा लेकिन इस किरदार को उसने इतना बखूबी निभाया कि हमेशा-हमेशा के लिए अपना नाम अमर कर गया। 'जो डर गया समझो मर गया', 'ये हाथ मुझे दे दे ठाकुर' जैसे उनके डायलॉग आज भी लोग याद करते हैं। 

PunjabKesari

जी हां, हम बात कर रहे हैं शोले में गब्बर सिंह डाकू का किरदार निभाने वाले मशहूर विलेन अमजद खान की। जिन्होंने अपनी अदाकारी से हर दिल में खास जगह बनाई भले ही वह फिल्मी नगरी में एक खूंखार विलेन थे लेकिन असल जिंदगी में बिलकुल उसके उल्ट थे  लेकिन किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और जिंदगी में एक ऐसा हादसा हुआ कि उनका सब कुछ बदल कर रख दिया। इस आर्टिकल में हम आपको उनकी लवस्टोरी और लाइफ स्टोरी दोनों के बारे में बताते हैं।

पाकिस्तान के पेशावर में जन्मे थे अमजद खान 

12 नवंबर, 1940 को पाकिस्तान के पेशावर शहर में जन्मे अमजद खान को ज्यादातर लोग उनके फिल्मी नाम 'गब्बर' से ही जानने थे। फिल्मी करियर के साथ उनकी पर्सनल लाइफ भी शानदार रही। 70 और 80 के दशक में उन्होंने दर्जनों मूवीज में विलेन की शानदार भूमिका निभाई वह अपने जमाने के फेमस एक्टर रहे लेकिन ये प्रसिद्धि ज्यादा समय तक नहीं रहीं। दरअसल एक हादसे ने उनकी जिंदगी ही बदल दी। वहीं वह अमजद जिस ल़ड़की से प्यार करते थे वो उनसे उम्र में काफी छोटी थी। महज 14 साल की लड़की के प्यार में पड़े अमजद ने उससे कहा था कि तुम जल्दी से बड़ी हो जाओ, मैं तुमसे शादी करूंगा। ऐसा क्या था उस लड़की में। चलिए बताते हैं।

अमजद खान की शादी शेहला खान से हुई थी। जब उन्होंने शेहला खान को देखा गया था तब वह सिर्फ 14 साल की थीं। अमजद उन दिनों कॉलेज में पढ़ते थे और शेहला के पड़ोसी हुआ करते थे। दोनों साथ में खेलने जाते थे और दोस्ती के साथ दोनों में प्यार भी हो गया।

PunjabKesari

 एक दिन जब अमजद खान ने उनसे उम्र के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि 'मैं अभी 14 साल की हूं। ऐसे में अमजद खान ने उनसे कहा- ”तुम जल्दी बड़े हो जाओ, मैं तुमसे शादी करना चाहता हूं।' इसका खुलासा उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में किया था। पहले तो शेहला का परिवार इस रिश्ते को मंजूरी नहीं दे रहा था लेकिन जब शेहला खान और अमजद खान एक दूसरे से गुपचुप तरीके से मिलते थे तो परिवार ने उन्हें शादी को मंजूरी दे दी थी वो भी एक शर्त पर कि जब तक शेहला बड़ी नहीं हो जाती तब तक शादी नहीं होगी ऐसे में साल 1972 में दोनों की शादी हुई। शादी के 1 साल बाद 1973 में अमजद खान को एक बेटा हुआ जिसका नाम शादाब खान था।

साल 1976 में हुआ एक भयानक कार एक्सीडेंट

वहीं करियर की वह सीढ़ियां चढ़ रहे थे कि साल 1976 में एक फिल्म 'द ग्रेट गैम्बलर' की शूटिंग के लिए जा रहे थे। फिल्म में उनके अलावा अमिताभ बच्चन भी काम कर रहे थे लेकिन दोनों अलग अलग अपने हिसाब से शूटिंग पर जा रहे थे जब अमजद खान शूटिंग के लिए  मुंबई-गोवा हाईवे पर पहुंचे तो उनका बुरी तरह से कार एक्सीडेंट हो गया।  इस एक्सीडेंट में उनकी 13 पसलियां टूट गई थीं, फेफड़ों में भी काफी चोट आई थी, ज्यादा खून बहने के चलते वह कोमा में चले गए थे। गंभीर हालत के चलते तुरंत सर्जरी की सलाह दी गई थी। 

PunjabKesari

उस समय अमिताभ ने ही सर्जरी के लिए डॉक्यूमेंट साइन किए थे ताकि जल्द ऑपरेशन हो सके। आगे के इलाज के लिए उन्हें मुंबई लाया गया यहां भी अमिताभ ने ही उनका और उनके परिवार का साथ दिया। कहा जाता है कि इस घटना के बाद अमिताभ बच्चन और अमजद खान के बीच काफी गहरी दोस्ती हो गई थी।

मौत के बाद भी रिलीज हुई कई फिल्में

अमजद कोमा से तो बाहर आए लेकिन लंबा समय वह व्हीलचेयर पर ही रहे इस दौरान दवाइयों और लगातार बैठे रहने के चलते उनका वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया। वजन के चलते वह ना कही जा पाते और ना ही काम कर पाते थे धीरे-धीरे उन्हें काम मिलना भी बंद हो गया। उन्हें कई तरह की हैल्थ प्रॉब्लम्स हो गई और एक दिन साल 1992 में उनका हार्ट फेल हो गया। उस वक्त अमजद खान सिर्फ 51 साल के थे। उनकी कुछ फिल्में उनकी मौत के बाद रिलीज हुई। एक उभरता हुआ सितारा जिसकी जिंदगी एक हादसे ने एक पल में बदलकर रख दी लेकिन आज भी लोग गब्बर सिंह को भूला नहीं पाए हैं और शायद ही गब्बर सिंह की जगह कोई और ले पाएगा। 

PunjabKesari
 

Related News