10 JULFRIDAY2020 10:07:54 PM
Nari

लाइफ पार्टनर चुनने से पहले ध्यान में रखें ये 5 बातें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Jun, 2020 11:50 AM
लाइफ पार्टनर चुनने से पहले ध्यान में रखें ये 5 बातें

कभी-कभी लोग अपनी पसंद- नापसंद में उलझे रहते है। ऐसे में वे समझ ही नहीं पाते कि उन्हें क्या चाहिए। ऐसे में बात अगर लाइफ पार्टनर चुनने की हो तो उसमें बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। असल में बहुत से लोग इस बात से अनजान होते है कि उन्हें कैसा पार्टनर चाहिए। इसका जवाब मिलना उनके लिए एक पहेली की तरह होता है। इसका उत्तर पाने के लिए सबसे पहले आपको खुद से कुछ सवाल पूछने चाहिए। ताकि आप अपना जीवनसाथी चुनने में सही फैसला कर सके। तो चलिए जानते है उन 5 बातों के बारे में जिन्हें आपको सोचना चाहिए। 

अपनी पसंद नापसंद को समझो

सबसे पहले खुद से सवाल करें और जानें कि आपको क्या चाहिए। उसके बाद पार्टनर से बात करें कि उसे क्या चाहिए। इसतरह अपने विचार एक-दूसरे के साथ शेयर करें। इसतरह आप अपनी आने वाली जिंदगी के बारे में अच्छे और सही ढंग से फैसला लें सकते हैं। 

couple,nari

दिल की आवाज सुनें

ऐसा बहुत बार होता है जब आपके मन की आवाज कहती है कि सामने वाला व्यक्ति सही नहीं है। मगर फिर भी आप उसमें कोई खूबी या फिर मजबूरी में अपने दिल की बात नहीं सुनते है। ऐसा भी हो सकता है कि कोई आपको पसंद हो। मगर ज्यादा सोचने के कारण आप उसके साथ रिश्ता बनाने के लिए आगे नहीं बढ़ते। असल में हमारे मन अच्छे से जानता है कि हमें क्या चाहिए। इसलिए हमेशा शांत मन से सोचे कि आपको क्या चाहिए। आप उसके साथ खुशी से और खुल कर बात करते हो या नहीं। अगर नहीं तो इसका मतलब है कि आप उस व्यक्ति के साथ रिलेशनशिप नहीं बढ़ा सकते हैं।

couple,nari

दूसरों की सलाह लें पर फैसला खुद ही करें

जब भी कोई किसी के साथ रिलेशनशिप में आता है तो उसके साथ भावनात्मक तौर पर जुड़ जाना आम है। उनसे इमोशनली अटैच होना गलत नहीं है। मगर कहीं आप अपने रिश्ते को लेकर कोई फैसला नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में अपने परिवार के सदस्यों या खास दोस्त से सलाह लें। मगर फिर भी अंतिम फैसला अपनी सूझबूझ के साथ ही करें।

पहले ही फैसला न लें

हम किसी भी व्यक्ति से मिलकर, उससे बातचीत करके ही उसके बारे में जान सकते हैं। ऐसे में पहले से ही उसके बारे में फैसला लेना गलत है। आप सामने वाले को तभी अच्छे से जान और समझ पाएंगे जब आप उनके साथ टाइम स्पेंड करेंगे। उनकी बातों को अच्छे से सुनें और समझेंगे। साथ ही अपने विचार भी उन्हें अच्छी तरह से समझा पाएं।

couple,nari

मतभेद को सावधानी से संभाले

ऐसा जरूरी नहीं कि आप दोनों की पसंद, नापसंद या सोच एक जैसी हो। इसलिए किसी बात या चीज को लेकर आप में मतभेद हो सकते हैं।‌ ऐसे में आपको मतभेदों को समझना और संभालना आना चाहिए। इसलिए जरूरी है कि आप अपने मतभेदों के बारे में ठीक से बात करें और बात को बढ़ाने की जगह जल्दी से सुलझाएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News