17 JUNTHURSDAY2021 12:43:59 AM
Nari

रोज सुबह पिएं यह Magical Drink, वजन होगा कंट्रोल और बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Jun, 2021 06:33 PM
रोज सुबह पिएं यह Magical Drink, वजन होगा कंट्रोल और बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोग अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रख पा रहे हैं। मगर इससे बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। ऐसे में फिट एंड फाइन रहने के लिए डेली डाइट में मेथी के बीजों से तैयार पानी का सेवन किया जा सकता है। जी हां, मेथी के बीजों में विटामिन्स, मिनरल्स व अन्य जरूरी तत्वों के साथ औषधीय गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से पाचन शक्ति तेज होती है और बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम रहता है। तो चलिए जानते हैं मेथी का पानी पीने के फायदे व इसे बनाने का तरीका...

ऐसे करें तैयार और सेवन 

- एक बाउल में 1 गिलास पानी भरकर उसमें 2 बड़े चम्मच मेथी दाना डालकर रातभर भिगोएं। अगली सुबह इसे छान कर खाली पेट पीएं। 

- 2-3 बड़े चम्मच मेथी दाना को बिना तेल के हल्का सा भून लें। फिर इसे मिक्स में पीस कर पाउडर बनाएं। तैयार पाउडर का 1 छोटा चम्मच गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करें। 

चलिए जानते हैं मेथी के बीजों का पानी पीने के फायदे...

PunjabKesari

डायबिटीज रखे कंट्रोल 

शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए मेथी के बीज फायदेमंद माने जाते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद 

कुछ अध्ययनों के मुताबिक, मेथी का पानी गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से उनहें दूध का उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलती है। मगर फिर भी इसे डाइट में शामिल करने के लिए एक बार डॉक्टर की सलाह लेना ना भूलें। 

वजन घटाने में कारगर 

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। इससे बचने व कंट्रोल करने के लिए डेली डाइट में मेथी के बीजों का पानी शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में ओवर ईटिंग की परेशानी दूर होकर वजन घटाने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

पाचन रहे दुरुस्त 

इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है। इससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। साथ ही कब्ज, एसिडटी, अपच आदि की समस्याओं से आराम रहता है। 

किडनी स्टोन से दिलाए राहत 

मेथी का पानी पानी से किडनी साफ होने में मदद मिलती है। वहीं माना गया है कि इसका सेवन करने से गुर्दे में पथरी की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है।

खराब कोलेस्ट्रोल करें कम 

इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद मिलती है। इसतरह कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य रहने से दिल बेहतर तरीके से काम करता है। 

दिल के लिए फायदेमंद 

मेथी के बीजों में फाइबर अधिक मात्रा में होता है जो दिल के लिए फायदेमंद माना जाता है। रोजाना इसका पानी पीने से दिल स्वस्थ रहता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने व दिल संबंधी समस्याएं होने से बचाव रहता है। इसके अलावा यह शरीर में खून के थक्के बनने से भी रोकता है। 

PunjabKesari

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

अगर आपक हेयर फॉल व बालों संबंधी समस्याओं से परेशान है तो आपको अपनी डेली डाइट में मेथी का पानी शामिल करना चाहिए। यह बालों को जड़ों से पोषित करके इसे बढ़ने में मदद करता है। ऐसे में बाल सुंदर, घने, मुलायम व डैंड्रफ फ्री नजर आते हैं। 

स्किन करे ग्लो

रोजाना मेथी के बीजों का पानी पीने से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलती है। ऐसे में चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, पिंपल्स, झाइयां, झुर्रियों व स्किन संबंधी अन्य समस्याओं से बचाव रहता है। 

 

Related News