29 APRMONDAY2024 5:18:32 PM
Nari

फिटनेस एक्सपर्ट Rujuta से जानिए तिल के लड्डू खाने के बेहतरीन फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Jan, 2022 04:59 PM
फिटनेस एक्सपर्ट Rujuta से जानिए तिल के लड्डू खाने के बेहतरीन फायदे

तिल फाइबर, कैल्शियम, आयरन, ओमेगा-6 फैटी एसिड, मैगनीज, विटामिन ई व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसके साथ ही इसकी तासीर गर्म होने से सर्दियों में तिल खाना फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से हड्डियों में मजबूती आने के साथ दिल व दिमाग हेल्दी रहता है। ऐसे में बॉलीवुड फिटनेस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर तिल के लड्डू की तस्वीर शेयर करके इसे खाने की सलाह दी है। चलिए जानते हैं तिल के लड्डू खाने के फायदे...

कोलेस्ट्रोल रहेगा कंट्रोल

तिल के लड्डू खाने से शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा।

PunjabKesari

ऊर्जा बढ़ाएं

इसमें हाई फैट कंटेंट होने से शरीर को अप्रत्याशित ऊर्जा मिलने में मदद मिलती है। ऐसे में थकान, कमजोरी दूर होकर दिनभर तरोताजा महसूस होता है।

दिमाग रहेगा हेल्दी

तिल में पोलिअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स और ओमेगा-6 जैसे अच्छे फैट्स पाएं जाते हैं। ऐसे में इससे तैयार लड्डूओं का सेवन करने से दिल व दिमाग स्वस्थ रहता है।

संक्रमण से रहेगा बचाव

इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में वाइट ब्लड सेल्स बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में शरीर का संक्रमण से बचाव रहता है।

हड्डियां होंगी मजबूत

काले तिल में कैल्शियम और जिंक अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

ब्लड प्रेशर और शुगर रखें कंट्रोल

तिल में मैग्नीनियम भरपूर मात्रा में होता है। इसतरह इसका सेवन करने से शरीर में इन्सुलिन और ग्लुकोज लेवल कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर कम होने में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र होगा मजबूत

तिल में डाइटरी फाइबर्स होने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। ऐसे में पेट से जुड़ी समस्याएं होने से बचाव रहता है।

अच्छे मूड बनाने में मददगार

तिल में टाइरोसिन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है जो सेरोटोनिन से जुड़ा होता है। इसके सेवन से शरीर में अच्छे मूड सेल्स बनते हैं।  

स्किन व बालों के लिए फायदेमंद

सेहत नहीं, स्किन व बालों को हेल्दी रखने में भी तिल मदद करता है। इससे तैयार लड्डू का सेवन करने से त्वचा व बालों से जुड़ी समस्याओं से बचाव रहता है।

Related News