19 APRFRIDAY2024 8:58:15 AM
Nari

लौंग के तेल में छिपा है कई समस्या का हल, जानिए इसके दमदार फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jul, 2021 12:15 PM
लौंग के तेल में छिपा है कई समस्या का हल, जानिए इसके दमदार फायदे

लौंग एक फायदेमंद मसाला है। इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने व हैल्दी रहने के लिए होता है। वहीं इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-सेप्टिक गुण होने आयुर्वेद में इसे फायदेमंद माना गया है। आयुर्वेद अनुसार, लौंग के साथ इसका तेल भी कई शारीरिक समस्याएं दूर करने में कारगर है। चलिए आज हम आपको लौंग तेल के फायदे व इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं...

- मिचली का इलाज

अक्सर कई बार घबराहट व जी मिचलाने की समस्या होती है। ऐसे में लौंग के एसेंशियल ऑयल से एरोमा थेरेपी लेना कारगर रहेगा।

PunjabKesari

- दांत दर्द करे कम

दांत दर्द की समस्या से निपटने के लिए लौंग तेल फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए कॉटन में लौंग तेल की 2-3 बूंदेें डालकर दांत पर रखें। कॉटन को दांतों के बीच मजबूती से पकड़े रखें। जब लौंग तेल के कैमिकल्स लार के साथ मिलकर रिसना शुरु करते हैं तो दांत दर्द कम होने में मदद मिलती है।

- सिर दर्द से दिलाए आराम

लौंग के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं। यह सिर दर्द से आराम दिलाने के साथ सूजन कम करने में मदद करता है। इसके साथ स्ट्रेस कम होकर अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलती है। इसके लिए एक कटोरी में लौंग तेल की 4-5 बूंदें व चुटकीभर नमक मिलाकर माथे पर लगाएं।

- तनाव करे कम

भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण आज बहुत से लोग तनाव में है। इसे कम करने के लिए आप लौंग का तेल इस्तेमाल कर सकती है। आयुर्वेद अनुसार भी लौंग तेल से मसाज करने से तनाव कम होने में मदद मिलती है। इसके लिए 1 छोटा देसी घी में कुछ बूंदें लौंग तेल की मिलाकर माथे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। उसके साथ कानों के पीछे से शुरु करके ऊपर व पीछे की ओर मसाज करें। इससे स्ट्रेस कम होकर मन शांत होगा। साथ ही थकान, कमजोरी दूर होकर अंदर से खुशी का अहसास होगा।

PunjabKesari

- मुंहासे हटाए

मानसून दौरान चेहरे पर धूल-मिट्टी चिपकने से पिंपल्स, दाग-धब्बे आदि की अधिक समस्या होती है। ऐसे में इससे छुटकारा दिलाने में लौंग का कारगर माना गया है। यह पिंपल्स को साफ करके उसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 छोटे चम्मच एलोवेरा जैल और 4-5 बूंदें लौंग तेल की मिलाएं। तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह या पूरे चेहरे पर लगाएं। इस उपाय को कुछ दिन लगातार दोहराने से मुंहासों की समस्याएं से आराम मिल जाएगा। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व खिला-खिला नजर आएगा।

- बालों के लिए

चेहरे के साथ आप लौंग तेल को बालों में भी लगा सकती है। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने में मदद मिलती है। बालों को जड़ों से पोषण मिलने से हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा मिलता है। ऐसे में बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। इसके लिए नारियल, बादाम, जैतून आदि किसी भी तेल में लौंग तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। फिर इससे स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करें। 1 घंटा इसे लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

 

Related News