19 APRFRIDAY2024 11:44:58 AM
Nari

इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें Rose Water, मिलेगी बेदाग और निखरी त्वचा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Jun, 2021 10:40 AM
इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें Rose Water, मिलेगी बेदाग और निखरी त्वचा

गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल, एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसे गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार किया जाता है। ऐसे में यह पूरी तरह से नेचुरल होने से स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह त्वचा को गहराई से पोषण देने के साथ उसे निखाने में मदद करता है। वहीं ज्यादातर महिलाएं इसे टोनर के तौर पर या फेसपैक में मिलाकर लगाती है। मगर गुलाब जल को आप अपनी स्किन केयर में करीब 5 तरीके से यूज कर सकती है। चलिए जानते हैं गुलाब जल को इस्तेमाल करने के 5 बेहतरीन तरीके...

PunjabKesari

टोनर की तरह करें इस्तेमाल

गुलाब जल नेचुरल टोनर की तरह काम करता है। यह त्वचा का पीएच बैलेंस बरकरार रखने में मदद करता है। इसे आप कॉटन की मदद से चेहरे पर आसानी से लगा सकती है। इससे त्वचा पर जमा गंदगी, दाग-धब्बे, एक्सट्रा ऑयल साफ होने में मदद मिलती है। ऐसे में स्किन साफ, निखरी, मुलायम, जवां और खिली-खिली नजर आती है।

बेस्ट मेकअप रिमूवर

आप नेचुरली मेकअप रिमूवर के तौर पर गुलाब जल इस्तेमाल कर सकती हैं। यह चेहरे पर लगा मेकअप कोमलता से साफ करके स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसके लिए गुलाब जल में 1-2 बूंदें नारियल तेल मिलाएं। फिर इससे चेहरे पर लगा मेकअप रिमूवर करें।

PunjabKesari

बेहतर मॉश्चराइजर 

गुलाब जल में पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। यह त्वचा का रूखापन दूर करके लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद करता है। ऐसे में इसे आप अपने रेगुलर मॉश्चराइजर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे स्किन लंबे समय बाद हाइड्रेटेड रहती है। ऐसे में चेहरा साफ, ग्लोइंग व फ्रेश नजर आता है। 

आंखों के लिए फायदेमंद 

आंखों में जलन, खुजली, सूजन की समस्या दूर करने में गुलाब जल फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए ठंडे गुलाब जल को कॉटन पैड में डालकर आंखों पर कुछ देर रखें। इससे आंखों को ठंडक मिलने के साथ तनाव कम होने में मदद मिलेगी। साथ ही डार्क सर्कल दूर होकर फ्रेश फील होगा। 

स्किन प्रॉब्लम से दिलाए छुटकारा

गुलाब जल चेहरे पर पड़े पिंपल्स, दाग-धब्बे, काले घेरे आदि स्किन प्रॉब्लम आदि दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण स्किन को गहराई से पोषित करते हैं। इसके लिए गुलाब जल में नींबू रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से मुंह धो लें। इसके अलावा इसे मुल्तानी मिट्टी, बेसन, चंदन, चावल का आटा आदि फेसपैक में मिलाकर भी लगाया जा सकता है। 

PunjabKesari

Related News