23 MAYMONDAY2022 8:41:04 PM
Nari

Health Tips: आप भी नहीं जानते होंगे लौंग-शहद खाने के ये लाजवाब फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Jan, 2022 06:17 PM
Health Tips: आप भी नहीं जानते होंगे लौंग-शहद खाने के ये लाजवाब फायदे

लौंग और शहद दोनों ही सेहत को लिए फायदेमंद माने जाते हैं। ये पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल व औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, दोनों का एक साथ सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। वजन कम होने के साथ लिवर डिटॉक्सीफाई होता है। चलिए आज हम आपको लौंग-शहद खाने का सही तरीका व इससे मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं...

गले की खराश से दिलाएं आराम

सर्दियों में ठंडी हवा के संपर्क में आने से गले में खराश, जलन, खांसी, जुकाम आदि की समस्या होने लगती हैं। इससे बचने के लिए आप 1/4 छोटे चम्मच लौंग के पाउडर में थोड़ा सा शहद मिला खाएं। इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी। इसतरह सर्दी, खांसी, गले में खराश आदि से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

ब्लड शुगर को कंट्रोल

लौंग और शहद में मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके लिए तीन लौंग को पीसकर बारीक पाउडर बनाएं। फिर इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, इसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है।लिवर करें डिटॉक्सीफाई

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ शहद और लौंग का यह मिश्रण लिवर डिटॉक्सीफाई करने में कारगर माना जाता है। इसके सेवन से लिवर पर जमा गंदगी व एक्सट्रा फैट कम होने में मदद मिलती है।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आप लौंग और शहद से चाय बनाकर पी सकती हैं। ये दोनों चीजें कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद करती हैं। इसका सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

PunjabKesari

पाचन तंत्र करें दुरुस्त

लौंग और शहद को एक साथ या इसकी चाय पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। इससे भूख बढ़ने में भी मदद मिलती है।

मुंह के छालों से दिलाएं आराम

लौंग और शहद मुंह के छालों से राहत दिलाने में भी कारगर माना जाता है। इसके लिए 1 चम्मच शहद में थोड़ा सा लौंग का पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर तैयार मिश्रण को छालों पर कुछ देर तक लगा कर करें। बाद में कुल्ला कर लें। ऐसा दिन में 2-3 बार करें। आपको कुछ ही दिनों में आराम मिल जाएगा।

PunjabKesari

नोट- यह लेख आम जानकारी पर आधारित हैं। आप इनमें से किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले एक बार किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 

Related News