06 JULWEDNESDAY2022 6:10:19 AM
Nari

जानिए ड्रैगन फ्रूट और इसे खाने से होने वाले फायदो के बारे में

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 05 Jun, 2022 07:26 PM
जानिए ड्रैगन फ्रूट और इसे खाने से होने वाले फायदो के बारे में

ड्रैगन फ्रूट का साइंटिफिक नाम हिलोसेरस अंडस है। ड्रैगन फ्रूट कमल जैसा दिखता है इसलिए इस फ्रूट का नाम संस्कृत शब्द 'कमलम' भी है क्योकिं यह फल दिखने में कमल के फूल जैंसा दिखाई देता है। ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड, फाइबर और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी पाए जाते हैं। इसे पिताया फल के नाम से भी जाना जाता है। जानते हैं इस फल को खाने से हमारे शरीर को होने वाले फायदो को।

ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे- 

PunjabKesari

डायबिटीज-

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है, इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

PunjabKesari

इम्यूनिटी - 

इम्यून सिस्टम शरीर के कुछ खास अंगों, सेल्स और केमिकल से मिल कर बना होता है। ड्रैगन फ्रूट इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है।इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं।

PunjabKesari

दांतों -

दांतों को कमजोर होने से बचाने के लिए आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

 

पाचन -

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद ओलिगोसैकराइड (एक तरह का केमिकल कंपाउंड) के प्रीबायोटिक गुण आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. जिससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

बालों को हेल्दी बनाए - 

ड्रैगन फ्रूट में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. इसमें पाया जाने वाला फैटी एसिड बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है।


डेंगू से बचाता है 

ड्रैगन फ्रूट का उपयोग डेंगू का उपचार करने में सहायक साबित हो सकता है। इसके लिए ड्रैगन फ्रूट के बीज का उपयोग किया जा सकता है। जो डेंगू के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते है साथ ही, इसमें मौजूद विटामिन-सी शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

PunjabKesari
शारीरिक कोशिकाओं की मरम्मत

ड्रैगन फ्रूट में  मौजूद गैलिक एसिड एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है, जिसमें एंटी-एपोप्टोटिक प्रभाव पाया जाता है। यह कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकता है। 

भूख बढ़ाता है 

ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले फाइबर और विटामिन पेट संबंधी विकारों जैसे- पाचन क्रिया जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर सिद्ध होते हैं। जो भूख की कमी को ठीक करने में सक्षम साबित हो सकता है।
 

Related News