13 JULSATURDAY2024 2:10:39 AM
Nari

Dengue से जल्द करनी है रिकवरी तो इन 5 फूड्स से बना लें दूरी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Aug, 2023 10:35 AM
Dengue से जल्द करनी है रिकवरी तो इन 5 फूड्स से बना लें दूरी

बदलते मौसम में डेंगू बुखार का खतरा काफी बढ़ जाता है। बिग- बॉस ओटीटी के first runner up अभिषेक मल्हानऔर एक्ट्रेस जरीन खान भी इसकी चपेट में आ चुके हैं। ये बीमारी एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। संक्रमित होते ही इसके लक्षण 3 दिन से लेकर 14 दिनों तक बने रहते हैं। बता दें अगर डेंगू का समय से इलाज ना किया जाए रोगी की जान जा सकती है। वहीं खान- पान सही रखकर जल्दी ठीक भी हुआ जडा सकता है। आइए आपको बताते हैं इस रोग के लक्षण और कौन सी फूड्स से करना चाहिए डेंगू में परहेज...

PunjabKesari

डेंगू के लक्षण

 डेंगू बुखार के लक्षणों में एक साधारण बुखार होता है और किशोरों एवं बच्चों में इसकी आसानी से पहचान नहीं की जा सकती। डेंगू में 104 फारेनहाइट डिग्री का बुखार होता है, जिसके साथ इनमें से कम से कम दो लक्षण होते हैं:

-सिर दर्द
-मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द
-जी मिचलाना
-उल्टी लगना
-आंखों के पीछे दर्द
-ग्रंथियों में सूजन
-त्वचा पर लाल चकत्ते होना

डेंगू में इन फूड्स से करें परहेज

मसालेदार खाना

डेंगू रोगी को मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए। इस तरह का खाना डेंगू ट्रीटमेंट के असर को कम कर देता है। वहीं मसालदेार खाना खाने से व्यक्ति के पेट में गैस, एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं। जो डेंगू की तकलीफ को और बढ़ा देती है।

PunjabKesari

जंक फूड

तला- भूना और जंक फूड सेहत के लिए वैसे भी बहुत नुकसानदायक होता है। ऐसे में डेंगू रोगी को इस तरह के काने से वैसे भी दूर रहना चाहिए। इस तरह का खाना खाने से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है, साथ ही डेंगू से रिकवरी में भी देरी हो सकती है।

नॉनवेज से रहें दूर

डेंगू के मरीजों को नॉनवेज खाने से परहेज करना चाहिए। नॉनवेज पकाते समय इसमें कई तरह के मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं। इसके अलावा नॉनवेज पचाने में भी ज्यादा समय लगता है, जो मरीज की स्वस्थय संबंधी दिक्कतों को बढ़ा देता है। ऐसे में रोगी को गुनगुने पानी के साथ खूब सारी हेल्दी लिक्विड डाइट को अपने आगार में शामिल करना चाहिए।

PunjabKesari

कॉफी

डेंगू होने पर कॉफी जैसे कैफीन वाली ड्रिंक्स को पीने से शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है, जिससे प्लेटलेट्स में रिकवरी नहीं होती और डेंगू गंभीर बन सकता है।

एल्कोहॉल

डेंगू से पीड़ित व्यक्ति भूलकर भी एल्कोहॉल का सेवन न करें। शराब पीने से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है, जिसके कारण रोगी को लो प्लेटलेट्स की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप डेंगू होने पर अपने प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News